दोस्तो भीषम गर्मी ने लोगा का हाल बेहाल कर दिया हैं, आपको जानकर हैरानी होगी की उत्तर भारत के कई इलाको में पारा 45 डिग्री से भी उपर चला गया था, ऐसे में स्वास्थ्य समस्याएं होना एक आम बात हैं, इसलिए अपने शरीर का अतिरिक्त ख्याल रखना बहुत ज़रूरी है। चिलचिलाती गर्मी में सिर्फ़ बुनियादी उपायों से ज़्यादा की ज़रूरत होती है; स्वस्थ और हाइड्रेटेड रहने के लिए अपनी दिनचर्या में सोच-समझकर बदलाव करने की ज़रूरत होती है। आज हम इस लेख के माध्यम से आपको गर्मी में सुरक्षित रहने के बारे में बताएंगे-

Google

हाइड्रेशन

गर्मियों में याद रखने वाली सबसे ज़रूरी चीज़ों में से एक है खुद को हाइड्रेटेड रखना। बहुत से लोग अपनी प्यास को नज़रअंदाज़ कर देते हैं, लेकिन इससे गंभीर परिणाम हो सकते हैं। प्यास को नज़रअंदाज़ करने से आपके शरीर का तापमान बढ़ सकता है और डिहाइड्रेशन हो सकता है।

Google

हल्का और सेहतमंद खाना

गर्मियों में भारी और तले हुए खाद्य पदार्थ आपके पाचन तंत्र पर बोझ डाल सकते हैं, जो उच्च तापमान में कमज़ोर हो जाता है। ज़्यादा खाने से पाचन संबंधी समस्याएँ और पेट की समस्याएँ हो सकती हैं। इसलिए, हल्का खाना चुनें जो पचने में आसान हो।

अपनी जीवनशैली में बदलाव करें

गर्मी के मौसम के हिसाब से अपनी जीवनशैली में बदलाव करने से आपकी सेहत में काफी सुधार हो सकता है। सुबह और रात के समय भी गर्म हवाएँ चलने से आपकी ऊर्जा खत्म हो सकती है, डिहाइड्रेशन हो सकता है और हीट क्रैम्प, सिरदर्द और चक्कर आने की समस्या हो सकती है, इसलिए बाहर व्यायाम करना बेहतर विकल्प है।

Gogole

कैफीन का सेवन सीमित करें

कैफीन आपके शरीर को डिहाइड्रेट कर सकता है गर्मी के मौसम में विशेष रूप से हानिकारक है। चाय और कॉफी का सेवन कम करने या इससे बचने की सलाह दी जाती है, खासकर उच्च रक्तचाप वाले लोगों के लिए।

गर्मी से संबंधित बीमारियों से बचें

गर्मी में हीटस्ट्रोक और हीटवेव आम समस्याएँ हैं। अगर आपको चक्कर, मतली या अत्यधिक थकान महसूस हो तो इसके लक्षणों को पहचानें और तुरंत कार्रवाई करें।

Related News