दोस्तो सेक्स प्रचीन काल से ही मनुष्य जीवन की अहम क्रिया रही हैं, जो मनुष्य को ना केवल शारीरिक संतुष्टि होती हैं बल्कि मानसिक शांति मिलती हैं, सेक्स कई तरह से किया जाता हैं, जिसमें से ओरल सेक्स भी सेक्स का एक हिस्सा हैं, जिसमें सेक्स मुंह, होंठ और जीभ से किया जाता है। यह यौन गतिविधि के अन्य रूपों की तुलना में एक सुरक्षित विकल्प की तरह लग सकता है, लेकिन इसमें अपने जोखिम भी हैं। आइए जानते हैं इसके बारे में-

Google

हरपीज: यह एसटीआई ओरल हरपीज या जेनिटल हरपीज के रूप में प्रकट हो सकता है। ओरल हरपीज से मुंह के आसपास छाले हो जाते हैं, जबकि जेनिटल हरपीज से जननांग क्षेत्र में चकत्ते, छाले और खुजली होती है।

Google

हेपेटाइटिस ए: यह संक्रमण लीवर को प्रभावित करता है और मल के संपर्क से फैलता है। ओरल सेक्स के दौरान हेपेटाइटिस ए होने का जोखिम बढ़ जाता है, खासकर अगर पार्टनर के जननांग क्षेत्र के साथ सीधा संपर्क हो।

एचआईवी: एचआईवी से पीड़ित व्यक्ति के साथ ओरल सेक्स करने से संक्रमण की संभावना बढ़ सकती है, खासकर अगर मुंह में खुले घाव या खून बह रहा हो या पार्टनर मासिक धर्म से गुजर रहा हो।

Google

सिफलिस: यह गंभीर बीमारी सिफलिस के घावों के सीधे संपर्क से फैल सकती है। अगर इसका तुरंत इलाज न किया जाए, तो सिफलिस गंभीर स्वास्थ्य जटिलताओं को जन्म दे सकता है

Related News