हर साल लाखों लोग कैंसर जैसी लाइलाज बीमारी के कारण अपनी जान गवां देते हैं, जिसका प्रमुख कारण हैं समय पर इलाज ना हो पाना हैं और जानकारी का अभाव हैं। ऐसे में अगर बात करें मुंह का कैंसर, जिसे ओरल कैंसर के नाम से भी जाना जाता है, भारत में तेज़ी से बढ़ रहा है। यह कैंसर मुंह के कई हिस्सों में हो सकता है, जिसमें होंठ, जीभ, मसूड़े, गाल, तालू, गले के पिछले हिस्से और लार ग्रंथियाँ शामिल हैं। जिसका समय पर इलाज करना बहुत जरूरी हैं, इसके लिए शुरुआती लक्षणों को पहचाना जरूरी हैं, जिससे इसका इलाज संभव हो सके, आइए जानते हैं इसके शुराअती लक्षणों के बारे में-

Google

मुँह में घाव या छाले

लगातार घाव या छाले जो दो हफ़्तों में ठीक नहीं होते, मुंह के कैंसर का लक्षण हो सकते हैं। इसके अलावा, मुंह या गले में कैंसर चेहरे के निचले हिस्से में सुन्नता या झुनझुनी पैदा कर सकता है।

मुंह में सफेद या लाल धब्बे

सफेद या लाल धब्बों की उपस्थिति ल्यूकोप्लाकिया या एरिथ्रोप्लाकिया का संकेत दे सकती है, जो कैंसर से पहले के घाव हैं जो मौखिक कैंसर में विकसित हो सकते हैं।

Google

मुंह में गांठ या गाढ़ापन

मुंह में गांठ या गाढ़ापन महसूस होना कैंसर के ट्यूमर का संकेत हो सकता है। मसूड़ों से बिना किसी कारण के खून आना या मुंह से खून के थक्के निकलना भी कैंसर के लक्षण हो सकते हैं।

निगलने में कठिनाई

मुंह या गले में कैंसर के कारण निगलने में कठिनाई हो सकती है। बिना किसी स्पष्ट कारण के दांतों का ढीला होना भी कैंसर का संकेत हो सकता है।

Google

वजन घटना

अचानक, बिना किसी कारण के वजन घटना मौखिक कैंसर का चेतावनी संकेत हो सकता है। यदि यह लक्षण दिखाई दे तो तुरंत चिकित्सा सहायता लेना आवश्यक है।

Related News