भारत सरकार अपने नागरिकों के जीवन में सुधार लाने के उद्देश्य से विभिन्न लाभकारी और कल्याणकारी योजनाओं को सक्रिय रूप से लागू कर रही है। इन पहलों के बीच, प्रधानमंत्री आवास योजना देश भर में आवास आवश्यकताओं को संबोधित करने वाले एक आधारशिला कार्यक्रम के रूप में सामने आती है। हाल ही में, बजट घोषणा के दौरान, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इस योजना के लिए महत्वपूर्ण अपडेट का अनावरण किया, जो संभावित रूप से कई नए लाभार्थियों के लिए दरवाजे खोल रहा है, आइए जानते हैं इन लाभों के बारे में-

Google

वित्त मंत्री की घोषणा:

बजट प्रस्तुति के दौरान, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने प्रधान मंत्री आवास योजना के बारे में महत्वपूर्ण विवरण का खुलासा किया। उन्होंने योजना के चल रहे कार्यान्वयन पर प्रकाश डाला, यह देखते हुए कि सरकार पहले ही अपने तत्वावधान में 3 करोड़ घरों का निर्माण कर चुकी है। इसके अतिरिक्त, मंत्री ने एक अभूतपूर्व घोषणा की कि इस पहल के तहत अगले 5 वर्षों के भीतर 2 करोड़ नए घर बनाए जाएंगे।

Google

पात्रता मापदंड:

प्रधान मंत्री आवास योजना विशिष्ट जनसांख्यिकी तक अपना लाभ बढ़ाती है। पात्र व्यक्तियों को भारत का नागरिक होना चाहिए, जिनकी आयु 18 वर्ष या उससे अधिक हो और वे गरीब या मध्यमवर्गीय पृष्ठभूमि से हों। इसके अलावा, आवेदकों के पास अपना कोई स्थायी घर नहीं होना चाहिए। विशेष रूप से, सरकारी रोजगार वाले, मौजूदा स्थायी निवास वाले या करदाता इस योजना के लिए पात्र नहीं हैं।

Google

आवश्यक दस्तावेज:

प्रधान मंत्री आवास योजना द्वारा दिए जाने वाले लाभों का लाभ उठाने के लिए, आवेदकों को कई महत्वपूर्ण दस्तावेज प्रस्तुत करने होंगे। इनमें आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, पैन कार्ड, जाति प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, आयु प्रमाण पत्र, राशन कार्ड, मोबाइल नंबर, बैंक खाते की जानकारी, पासपोर्ट साइज फोटो समेत अन्य शामिल हैं।

Related News