PC: aajtak

आधार कार्ड पहचान के लिए सबसे महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट बन गया है और विभिन्न आवश्यक कार्यों के लिए अनिवार्य है। हालाँकि, कई लोग अपने आधार या वोटर कार्ड पर मौजूद फोटो से खुश नहीं हैं। यदि आप इस समस्या का सामना कर रहे हैं और आधार पर अपनी फोटो बदलना चाहते हैं, तो हम आपको फोटो अपडेट करने का एक सरल तरीका प्रदान कर रहे हैं।

फोटो चेंज कराने की ऑनलाइन सुविधा नहीं:

आज के समय में आधार न सिर्फ पहचान के लिए प्राथमिक दस्तावेज है बल्कि विभिन्न वित्तीय लेनदेन के लिए भी जरूरी है। चाहे बैंक खाता खोलना हो, बच्चे का स्कूल में दाखिला कराना हो, संपत्ति का लेन-देन करना हो या सरकारी योजनाओं का लाभ लेना हो, आधार कार्ड अनिवार्य है। कई बार फोटो वेरिफिकेशन के दौरान दिक्कतें आती हैं। इस समस्या के समाधान के लिए भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने यूजर्स को अपनी फोटो बदलने की सुविधा प्रदान की है। हालाँकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि यह ऑनलाइन नहीं किया जा सकता है।

यूजर को निकटतम आधार केंद्र पर जाना होगा:

आधार कार्ड पर फोटो बदलने के लिए यूजर्स को नजदीकी आधार केंद्र पर जाना होगा। केंद्र खोजने के लिए, उपयोगकर्ता यूआईडीएआई वेबसाइट (appointments.uidai.gov.in) पर सभी नजदीकी आधार केंद्रों की सूची देख सकते हैं।

इस सेवा के लिए शुल्क:

एक बार जब उपयोगकर्ता आधार केंद्र का पता लगा लेता है, तो उसे फोटो अपडेट करने से संबंधित एक फॉर्म भरना होगा। फॉर्म में सभी आवश्यक डिटेल्स प्रदान करने के बाद, उन्हें इसे निर्धारित काउंटर पर जमा करना चाहिए। केंद्र पर मौजूद ऑपरेटर नई फोटो खींचेगा, अपडेट रिक्वेस्ट नंबर के साथ एक पर्ची तैयार करेगा और इसे उपयोगकर्ता को सौंप देगा। फोटो अपडेट के बाद यूजर्स uidai.gov.in से अपडेटेड आधार कार्ड की डिजिटल कॉपी आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं। इस सेवा के लिए 100 रुपये का मामूली शुल्क लिया जाता है। फॉर्म को वेबसाइट से ऑनलाइन भी डाउनलोड किया जा सकता है।

घर बैठे अपडेटेड आधार डाउनलोड करें:
आधार डेटा अपडेट करने के बाद यूजर्स यूआईडीएआई की वेबसाइट से ई-आधार डाउनलोड कर सकते हैं। आधार को ऑनलाइन एक्सेस करने के लिए उसके साथ एक मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड होना जरूरी है। यह प्रक्रिया सीधी है और इसे किसी के घर से भी आराम से किया जा सकता है।

www.uidai.gov.in पर जाएं और डाउनलोड आधार विकल्प पर क्लिक करें।
नए पेज पर आधार नंबर, एनरोलमेंट आईडी या वर्चुअल आईडी दर्ज करें।
कैप्चा कोड सबमिट करें और "Send OTP" विकल्प पर क्लिक करें।
आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक वन-टाइम पासवर्ड (ओटीपी) प्राप्त होगा।
इस ओटीपी को निर्दिष्ट स्थान पर दर्ज करें और "verify and download" पर क्लिक करें।
नई फोटो के साथ आपका अपडेटेड ई-आधार डाउनलोड हो जाएगा।

Follow our Whatsapp Channel for latest News

Related News