आज के इस दूषित वातावरण और भागदौड़ भरी जिंदगी में एक स्वस्थ स्वास्थ्य बनाए रखना बहुत ही कठिन काम हो गया हैं, बिगड़ती लाइफस्टाइल और आहार कई बीमारियों का कारण बनते हैं, ऐसे में आपमें से कई लोग होगें जिनको सोते समय पैरों के तलवों में जलन और दर्द महसूस होता होगा, यह परेशानी अक्सर गर्म और उमस भरे दिनों में और बढ़ जाती है, जिससे बार-बार पसीना आना, सिरदर्द, सुस्ती और अत्यधिक प्यास जैसी समस्याएं हो जाती हैं, आज हम इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे कि तलवों में जलन और दर्द क्यों होता हैं-

Google

तलवों में जलन क्यों होती है?

तलवों में जलन का एक मुख्य कारण निर्जलीकरण है। जब आपके शरीर में पर्याप्त पानी की कमी होती है, तो इससे आपके पैरों में जलन सहित कई लक्षण हो सकते हैं। इसके अलावा, कुछ चिकित्सा स्थितियाँ भी इस समस्या में योगदान दे सकती हैं।

Google

तलवों में जलन से राहत पाने के घरेलू उपचार

एलोवेरा जेल: एलोवेरा अपने ठंडक और सुखदायक गुणों के लिए जाना जाता है। जलन से राहत पाने के लिए, सोने से पहले अपने पैरों पर सीधे एलोवेरा जेल लगाएँ और इसे रात भर लगा रहने दें।

बर्फ के पानी से भिगोना: अगर जलन बहुत ज़्यादा है, तो बर्फ के पानी से भिगोना तुरंत राहत दे सकता है। ज़्यादा फ़ायदे के लिए, आप भिगोने की प्रक्रिया को गुलाब जल या नमक से भी बढ़ा सकते हैं।

Google

मुल्तानी मिट्टी: मुल्तानी मिट्टी अपने ठंडक देने वाले प्रभावों के लिए जानी जाती है और जलन, दर्द और सूजन को कम करने में मदद कर सकती है।

Related News