PC: Swasthi's Recipes

नाश्ते के लिए, हमेशा कुछ टेस्टी और हेल्दी बनाना एक अच्छा विचार है। यह न केवल दिन के लिए आवश्यक ऊर्जा प्रदान करता है बल्कि टेस्ट बड्स को भी आनंदित करता है। जब खाने की बात आती है तो बच्चे अक्सर मुंह बनाते हैं, इसलिए उनके लिए स्वादिष्ट व्यंजन बनाना जरूरी है जो पोषक तत्वों से भी भरपूर हों। आज, हम वेजिटेबल बिरयानी की एक आसान रेसिपी शेयर कर रहे हैं जो न केवल मुंह में पानी ला देगी बल्कि आपके स्वास्थ्य के लिए भी अच्छी है। आइए इस व्यंजन को बनाने के लिए आवश्यक विधि और सामग्री के बारे में जानें।

वेज बिरयानी के लिए सामग्री:

2 कप उबले चावल
3 कप मिश्रित सब्जियाँ
1/4 कप बारीक कटा हुआ प्याज
2 हरी मिर्च बारीक कटी हुई
1 बड़ा चम्मच कटा हुआ अदरक
1/4 चम्मच लहसुन की कलियाँ
1 बड़ा चम्मच नींबू का रस
1/2 बड़ा चम्मच कटा हरा धनिया
1 छोटा चम्मच जीरा
2 बड़े चम्मच धनिया पाउडर
1/2 बड़ा चम्मच गरम मसाला
1/2 बड़ा चम्मच लाल मिर्च पाउडर
1 बड़ा चम्मच बिरयानी मसाला
1/2 चम्मच हल्दी पाउडर
नमक स्वाद अनुसार

PC: YouTube

वेज बिरयानी बनाने की आसान विधि:

सबसे पहले चावल को धोकर प्रेशर कुकर में भिगो दें। यदि आवश्यक हो तो आप दो सीटियों का उपयोग कर सकते हैं। जब चावल उबल जाएं तो इसे छानकर अलग रख दें।
मिक्स सब्जियों को बारीक काट कर तैयार कर लीजिये। फिर अदरक, लहसुन, प्याज और हरी मिर्च को बारीक काट लें। अब आपकी बिरयानी की तैयारी पूरी हो गई है। सारे मसाले एक जगह इकट्ठा कर लीजिये।
एक पैन में तेल गर्म करें और जीरा डालें। जब वे चटकने लगें, तो कटा हुआ प्याज डालें और सुनहरा भूरा होने तक भूनें। फिर कटी हुई सब्जियां डालें और आधा पकने तक पकाएं।
उसी पैन में धनिया पाउडर, हल्दी, लाल मिर्च पाउडर, गरम मसाला और अन्य मसाले डालें. अच्छी तरह मिलाएँ और इस मसाला मिश्रण का एक भाग अलग रख दें।
पैन में दोबारा तेल गर्म करें और बचा हुआ मसाला मिश्रण डालें। आधे पके हुए चावल डालें और फिर सब्जी के मिश्रण की परत लगाएं। इसके ऊपर बचे हुए चावल डालें और ढक दें। इसे करीब 5-7 मिनट तक पकने दें।
जब सब कुछ अच्छे से पक जाए तो आंच बंद कर दें। इसमें नींबू का रस डालकर अच्छे से मिलाएं और ताजे धनिये से गार्निश करें। आपकी स्वादिष्ट वेज बिरयानी परोसने के लिए तैयार है।

Related News