दोस्तो पूरे विश्व में कोरोना काल के बाद से ही वर्क फ्रॉम होम का प्रचलन बढ़ गया हैं, जो दूर रहने वाले लोगो के लिए सुविधाजनक हैं। ऐसे में अगर बात करें उन लोगो की जो लैपटॉप से काम करते हैं, फिर चाहे मिटींग करनी हो, काम करना हो वो अपनी गोद में रखकर काम करते हैं, यह आदत आपको अच्छी लग सकती है, लेकिन स्वास्थ्य के लिए ये आदत हानिकारक होती हैं, इसे नियमित रूप से करने से आपके स्वास्थ्य को कितना नुकसान हो सकता है? आज हम इस लेख के माध्यम से आपको लैपटॉप को गोद मे रखकर काम करने के नुकसानों के बारे में बताएंगे-

Google

1. टोस्टेड त्वचा सिंड्रोम:

लैपटॉप से निकलने वाली गर्मी के लंबे समय तक संपर्क में रहने से त्वचा में जलन हो सकती है, जिसे "टोस्टेड स्किन सिंड्रोम" कहा जाता है। इस स्थिति के परिणामस्वरूप त्वचा पर हल्के, क्षणिक लाल चकत्ते पड़ जाते हैं।

2. पीठ दर्द:

अपनी गोद में लैपटॉप का उपयोग करने से अक्सर आपकी मुद्रा खराब हो जाती है, जिसके परिणामस्वरूप पीठ दर्द हो सकता है। यह न केवल आपकी शारीरिक सेहत को प्रभावित करता है बल्कि आपके मानसिक स्वास्थ्य पर भी असर डाल सकता है।

Google

3. प्रजनन क्षमता पर नकारात्मक प्रभाव:

अपनी गोद में लैपटॉप का उपयोग करने से प्रजनन क्षमता पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। लैपटॉप की गर्मी अंडकोश का तापमान बढ़ा सकती है, जिससे शुक्राणु की संख्या और गुणवत्ता कम हो सकती है। इस गर्मी में लंबे समय तक रहना विशेष रूप से हानिकारक है।

Google

4. आंखों का तनाव:

लैपटॉप का लंबे समय तक इस्तेमाल आपकी आंखों पर दबाव डाल सकता है, जिससे सूखापन, सिरदर्द और असुविधा हो सकती है। इसके अतिरिक्त, लैपटॉप का उपयोग करते समय अपने पैरों को क्रॉस करके बैठने से डिवाइस का विकिरण और गर्मी आपके शरीर की ओर निर्देशित हो सकती है, जिससे बीमारी का खतरा बढ़ सकता है।

Related News