आलू हमारे शरीर के लिए कितने उपयोगी हैं और उन्हें खाना चाहिए या नहीं, हम कितना खाना चाहते हैं यह हमेशा चर्चा का विषय है और इस संबंध में परस्पर विरोधी राय व्यक्त की जा रही है। कहा जाता था कि आलू खाने से वजन बढ़ता है। लेकिन अब यह धारणा खत्म हो गई है। कुछ लोगों का कहना है कि आलू वजन नहीं बढ़ाता बल्कि कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होता है और उसमें मौजूद कार्बोहाइड्रेट तेजी से पचता है। हालांकि, आलू के बारे में हाल ही में हुई एक खोज के अनुसार, आलू आपके आहार में नहीं होना चाहिए। लेकिन अगर आपके पास आलू खाने के अलावा कोई चारा नहीं है तो आपको कुछ खास डाइट फॉलो करनी होगी। अगर आप इन नियमों का पालन नहीं करेंगे तो आलू आपके लिए काफी खतरनाक हो सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि यह सोलनिन पैदा करता है, एक ऐसा पदार्थ जो मस्तिष्क के लिए हानिकारक है।

यदि सोलनिन आपके पेट में बहुत अधिक चला जाता है तो यह स्वास्थ्य के लिए खतरा हो सकता है और आपको उन स्थितियों पर नज़र रखने की आवश्यकता है जिनमें यह होता है। आलू को घर लाकर रख भी दिया जाता है। दरअसल, आलू को अनाज की तरह घर के अंदर रखा जाता है और कम इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन विशेषज्ञ अब चेतावनी दे रहे हैं कि अगर आप कई दिनों से रखे हुए आलू का इस्तेमाल करेंगे तो ये आपके शरीर में कुछ टॉक्सिन्स पैदा करेंगे। कभी-कभी आलू शुरुआत से गुजरते हैं, लेकिन कभी-कभी आलू की ऊपरी त्वचा क्षतिग्रस्त दिखती है। ऐसी स्थिति में आलू को अगर धूप में छोड़ दिया जाए तो बड़ी मात्रा में सोलनिन पैदा होता है।

कभी-कभी आलू इतने दिनों तक स्टोर करके रखे जाते हैं कि बारी-बारी से आ जाते हैं। यदि इस मोड को छोड़ दिया जाता है, तो शेष आलू में पोषक तत्व समान रहते हैं। लेकिन झुर्रीदार आलू ऐसे नहीं टिकते। इसलिए आलू को फेंक देना ही बेहतर है। कभी-कभी आलू हरे हो जाते हैं। ऐसे समय में अगर इसे गर्मियों में खुला छोड़ दिया जाए तो यह सोलनिन भी पैदा करता है। हालांकि, इस कारण से हरे आलू को फेंकने के बजाय, उनके हरे हिस्से को काट देना चाहिए। तब कोई नुकसान नहीं होता है। कुल मिलाकर आलू खाना पूरी तरह से टाला नहीं जा सकता। वे निश्चित रूप से कम खतरनाक होते हैं अगर उन्हें एक निश्चित तरीके से खाया जाए। आलू विशेष रूप से ऐसी स्थितियों में चाकोनाइन नामक एक जहरीले पदार्थ का उत्पादन करते हैं। इसलिए बेहतर होगा कि आप इसका भी ध्यान रखें।

Related News