ऑनलाइन फूड डिलीवरी प्लेटफॉर्म Zomato का लंबे समय से प्रतीक्षित IPO, 14 जुलाई को खुलेगा और 16 जुलाई को बंद होगा। संस्थागत निवेशकों की बढ़ती मांग को देखते हुए कंपनी ने अपने आईपीओ का आकार बढ़ाया है। कंपनी इस महीने के आखिर में बाजार में लिस्ट हो जाएगी। यह कंपनी के आईपीओ के जरिए 9,375 करोड़ रुपये जुटा सकती है। उम्मीद है कि Zomato के IPO से निवेशक पैसा कमा सकते हैं।

रेड हियरिंग प्रॉस्पेक्टस के मुताबिक, कंपनी का आईपीओ 14 जुलाई को खुलेगा। कंपनी 19 जुलाई को अपना पहला आईपीओ खोलने वाली थी। बाजार की मौजूदा स्थिति को देखते हुए कंपनी ने पांच दिन पहले आईपीओ खोलने का फैसला किया है। बीएसई के मुताबिक, कंपनी का प्राइस बैंड 70 रुपये से 72 रुपये के बीच हो सकता है। आज कंपनी प्राइस बैंड का ऐलान कर सकती है। कोटक महिंद्रा कैपिटल कंपनी, मॉर्गन स्टेनली इंडिया कंपनी प्राइवेट लिमिटेड और क्रेडिट सुइस सिक्योरिटीज प्राइवेट लिमिटेड इश्यू के ग्लोबल कोऑर्डिनेटर और बुक रनिंग लीड मैनेजर हैं।

वित्त वर्ष 2021 की पहली तिमाही में Zomato का राजस्व 1,367 करोड़ रुपये था। फूड-टेक कंपनी की लागत लगभग 1,724 करोड़ रुपये थी, जिससे 684 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ। FY20 में Zomato का रेवेन्यू 96 फीसदी बढ़ा। वित्त वर्ष 19 में यह 1,398 करोड़ रुपये और वित्त वर्ष 2020 में 2,743 करोड़ रुपये था। Zomato को कम से कम 403 मिलियन ऑनलाइन ऑर्डर मिले, जिसका मूल्य FY20 के दौरान 11,221 करोड़ रुपये था। पिछले साल, Zomato ने 2 लाख से अधिक डिलीवरी पार्टनर्स के साथ देश भर के लगभग 500 शहरों में डिलीवरी की।

इस बीच, निवेशक Zomato के IPO को लेकर उत्सुक हैं। ग्रे मार्केट में कंपनी के शेयर प्रीमियम में 20 फीसदी का उछाल आया है। एनालिस्ट्स के मुताबिक, Zomato को कोरोना से जुड़ी पाबंदियों से काफी फायदा हुआ है। आने वाली तिमाहियों में कंपनी का राजस्व बढ़ने की उम्मीद है।

Related News