कॉफ़ी, एक प्रिय पेय है जिसे कई लोग मौसम की परवाह किए बिना पसंद करते हैं, यह कार्यालय कर्मचारियों और उत्साही लोगों के बीच एक विशेष स्थान रखता है। कॉफ़ी प्रेमियों के लिए दिन भर में कई कप पीना कोई असामान्य बात नहीं है। लेकिन हाल ही एक शोध से पता चला है कि ज्यादा कॉफी पीने से जानलेवा बीमारी हो सकती हैं।

Google

सुबह की दिनचर्या से लेकर देर रात के काम के सत्रों तक मुख्य होने के बावजूद, कॉफी का सेवन, खासकर जब गर्म परोसा जाता है, महत्वपूर्ण स्वास्थ्य जोखिम पैदा कर सकता है, जिसमें कैंसर जैसी घातक बीमारियों का विकास भी शामिल है। हाल ही में किए गए एक अध्ययन में गर्म कॉफी के सेवन और गले के कैंसर के बीच एक परेशान करने वाले संबंध का पता चला है।

Google

मुख्य निष्कर्ष:

चौंका देने वाले 500,000 व्यक्तियों के डेटा की जांच करते हुए, शोधकर्ताओं ने उन लोगों के बीच एक बड़ा अंतर पाया जो नियमित रूप से गर्म कॉफी का सेवन करते थे और जो इसे सामान्य तापमान पर पसंद करते थे। चौंकाने वाली बात यह है कि जिन लोगों ने अत्यधिक मात्रा में तीखी कॉफी का सेवन किया, उन्हें ठंडी कॉफी पीने वाले अपने समकक्षों की तुलना में गले के कैंसर के विकास का लगभग दोगुना जोखिम उठाना पड़ा।

तंत्र को समझना:

अध्ययन में स्पष्ट किया गया कि कैसे गर्म पेय पदार्थों के लंबे समय तक संपर्क में रहने से गले में घाव हो गए, जो बाद में कैंसर से जुड़े घातक ट्यूमर में बदल गए। क्लिनिकल न्यूट्रिशन जर्नल में प्रकाशित, ये निष्कर्ष अनियंत्रित कॉफी उपभोग की आदतों के संभावित परिणामों की एक गंभीर याद दिलाते हैं।

Google

शोध अत्यधिक गर्म कॉफी के सेवन के खतरों को रेखांकित करता है, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि प्रत्येक कॉफी प्रेमी को समान स्तर के जोखिम का सामना नहीं करना पड़ता है। कॉफी के सेवन से परे कारक कैंसर की संवेदनशीलता में योगदान करते हैं, जो व्यक्तिगत स्वास्थ्य मूल्यांकन की आवश्यकता पर बल देते हैं।

Related News