pc: Amar Ujala

अलीबाग समुद्र तट पर स्थित एक छोटा और खूबसूरत तटीय शहर है। यह महाराष्ट्र के रायगढ़ जिले के कोंकण क्षेत्र में सपनों के शहर मुंबई के पास स्थित है। भीड़-भाड़ से दूर, अलीबाग उन जोड़ों को आकर्षित करता है जो ऐसी जगह पर क्वालिटी टाइम बिताना चाहते हैं जहां वे यादें बना सकें।

मुरुद जंजीरा किला अलीबाग से लगभग 54 किलोमीटर दूर है। मूल रूप से लकड़ी से निर्मित है। इस किले का बाद में 17वीं शताब्दी में पत्थर का उपयोग करके सिद्दी सिरुल खान द्वारा पुनर्निर्माण किया गया था। इसमें लगभग 30-40 फीट ऊंचे बुर्ज हैं जो आज भी खड़े हैं। यदि आप अलीबाग में मुख्य पर्यटक आकर्षणों को देखने की योजना बना रहे हैं, तो मुरुद जंजीरा किले की यात्रा अवश्य करें। किला आगंतुकों के लिए सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक खुला रहता है।

pc: Navbharat Times

जो लोग समुद्र के किनारे टहलने का आनंद लेते हैं, उनके लिए अलीबाग बीच अलीबाग के सबसे अच्छे पर्यटन स्थलों में से एक है। इस समुद्र तट को खास बनाने वाली बात कोलाबा किले का मनोरम नजारा है जिसे आप यहां से देख सकते हैं। किले को करीब से देखने के लिए आप छोटी नाव की सवारी कर सकते हैं। समुद्र तट विभिन्न जल गतिविधियाँ जैसे कयाकिंग, जेट स्कीइंग और स्कूबा डाइविंग प्रदान करता है। आप 400 साल पुराने गणेश मंदिर के भी दर्शन कर सकते हैं। साथ ही, यहां सूर्यास्त देखने से ज्यादा रोमांटिक कुछ और नहीं हो सकता।

PC; Navbharat Times

अलीबाग के पास, हरिहरेश्वर भगवान हरिहरेश्वर को समर्पित एक सुंदर मंदिर है। यह रायगढ़ के सबसे पुराने मंदिरों में से एक है, जिसे 17वीं शताब्दी में बनाया गया था। सौंदर्य की दृष्टि से मनभावन यह मंदिर अलीबाग के पास घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। यहां का औसत तापमान 26 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहता है. आप सड़क, रेल या हवाई मार्ग से हरिहरेश्वर पहुंच सकते हैं। यह पुणे से लगभग 171 किलोमीटर और मुंबई से लगभग 195 किलोमीटर दूर है।

Follow our Whatsapp Channel for latest News​​​​​​

Related News