दांतों में सड़न और गंदगी इकट्ठा होने की वजह से दांतों में दर्द होता है, कई बार जब गर्म या ठंडी चीजों का सेवन करते हैं ,तो दांतों में दर्द और झनझनाहट होने लगती है, अगर आपके साथ भी इस तरह की समस्या है तो दांत दर्द से छुटकारा के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

अदरक: सालों से अदरक का औषधि के रूप में प्रयोग होता है,अदरक दांतों में लगे हानिकारक बैक्टीरिया को मारता है, तो वही साथी यह दांत दर्द को भी खत्म कर देता है,इसके लिए आप अदरक के छोटे टुकड़े का पेस्ट बनाकर दर्द वाली जगह पर लगाएं।

लौंग: दांत दर्द को कम करने या जलन को शांत करना है, लौंग के तेल की कुछ बूंदे रुई के छोटे फाहे में डाल दें और फिर उसे दर्द वाले दांत पर लगाएं इससे बहुत ही जल्द आराम मिलता है।

अजवाइन: अजवाइन के इस्तेमाल से दांत दर्द से आसानी से राहत मिलता है यदि हम रूई के फाहे पर कुछ बूंदें अजवाइन के तेल की लें और उसमें दो बूंद पानी मिला लें फिर उस रूई के फाहे को दांतो के दर्द वाले स्थान पर लगा ले इससे बेहद ही आराम मिलता है.

टी बैग: टी बैग सिर्फ चाय को कड़क नहीं बनाते बल्कि उनमें मौजूद तत्व दांत दर्द में भी आराम पहुंचाता है, टी बैग को लेकर उसे आधा कप पानी में भिगो लें फिर टी बैग को दांतो के दर्द वाले स्थान पर रख ले जिस जगह पर दर्द हो रहा है, इससे बहुत ही जल्दी आराम मिलता है।

Related News