आज के इस व्यस्त जीवनशैली और खराब खान पान भरे परिदृश्य में स्वस्थ स्वास्थ्य बनाएं रखना बहुत ही कठिन काम हैं, खराब खान पान की वजह से कई लोग कब्ज से परेशान हैं, लेकिन हम बात करें कोरोना काल के बाद की तो स्वाद से परे, कई लोग अब स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए अपने आहार में पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थों को शामिल करने पर ध्यान केंद्रित करते हैं।

Google

अगर आप पुरानी कब्ज से परेशान हैं तो अलसी के बीज आपकी मदद कर सकते हैं, फाइबर, प्रोटीन, कॉपर और जिंक जैसे आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर, अलसी के बीज कई तरह के लाभ प्रदान करते हैं। आइए जानते है इसके लाभ-

ऊर्जा के स्तर को बढ़ाता है: अलसी के बीज एक शानदार ऊर्जा स्रोत हैं। शाम को मुट्ठी भर भुने हुए अलसी के बीज खाने से आपको तुरंत ऊर्जा मिल सकती है।

Google

मस्तिष्क की कार्यप्रणाली को बेहतर बनाता है: ओमेगा-3 और ओमेगा-6 फैटी एसिड से भरपूर अलसी के बीज मस्तिष्क की कार्यप्रणाली को बेहतर बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करता है: अलसी के बीज हृदय स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं। रोजाना सिर्फ एक चम्मच भुने हुए अलसी के बीज खाने से खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद मिल सकती है।

वजन घटाने में सहायक: अलसी के बीजों में मौजूद उच्च फाइबर सामग्री चयापचय को बढ़ावा देकर और बार-बार भूख लगने की समस्या को कम करके वजन घटाने में तेजी लाती है।

पाचन स्वास्थ्य में सुधार: कब्ज सहित पाचन संबंधी समस्याओं से जूझ रहे लोगों के लिए अलसी के बीज राहत प्रदान कर सकते हैं।

Google

अलसी के बीज खाने का सही तरीका

अलसी के बीजों के लाभों को पूरी तरह से प्राप्त करने के लिए, उन्हें भुने हुए रूप में खाना ज़रूरी है। भूनने से न केवल उनका स्वाद बढ़ता है बल्कि वे अधिक पौष्टिक और पचाने में आसान भी हो जाते हैं।

Related News