pc: abplive

जब किसी मधुमेह रोगी का रक्त शर्करा स्तर बढ़ जाता है, तो शुरुआती लक्षण उसके पैरों पर दिखाई देने लगते हैं। इन लक्षणों को तुरंत पहचानना और तुरंत शुगर टेस्ट कराना जरूरी है। साथ ही डॉक्टर से भी सलाह लें.

डायबिटीज एक खतरनाक बीमारी है. हालाँकि यह पूरी तरह से जीवनशैली से संबंधित है, लेकिन अगर प्रभावित लोग अपनी जीवनशैली में सुधार नहीं करते हैं, तो यह खतरनाक हो सकता है।

डायबिटीज के मरीजों में शुगर लेवल में उतार-चढ़ाव होता रहता है। हालाँकि, जब यह बढ़ जाता है तो पैरों पर लक्षण दिखाई देने लगते हैं। समय रहते इन संकेतों को पहचानना और तुरंत शुगर टेस्ट करवाना महत्वपूर्ण है।

pc: Times of India

पैरों में दर्द: अगर किसी मधुमेह रोगी का शुगर लेवल बढ़ गया है तो यह मधुमेह न्यूरोपैथी का लक्षण हो सकता है। इस स्थिति में नसें क्षतिग्रस्त हो जाती हैं, जिससे पैरों में गंभीर दर्द और सूजन हो जाती है। कभी-कभी, पैर सुन्न और झुनझुनी महसूस हो सकते हैं।

नाखूनों के रंग में बदलाव: डायबिटीज में जैसे-जैसे शुगर लेवल बढ़ता है, नाखूनों का रंग बदलने लगता है। आमतौर पर गुलाबी रंग के नाखून काले पड़ने लगते हैं। इन संकेतों को नजरअंदाज न करें और समय पर जांच कराएं।

त्वचा का सख्त होना: मधुमेह में पैरों और टखनों की त्वचा सख्त हो जाती है। हालाँकि, गलत साइज़ के जूते पहनने के कारण भी ऐसा हो सकता है। ऐसे में ब्लड टेस्ट कराना जरूरी है।

Related News