दोस्तो इस बात में तो कोई दोहराई नहीं हैं कि हाल ही में कई युवाओं ने हार्ट आटैक की वजह से अपनी जान गवा दी हैं, जिसका कारण आपकी खराब जीवनशैली और खान पान हैं, हम सब हार्ट अटैक के लक्षणों को जानते हैं लेकिन क्या आपको पता हैं कि कब्ज़ भी दिल की समस्याओं का कारण हो सकता है? शुरुआती निदान और उपचार के लिए अपने शरीर के संकेतों पर ध्यान देना ज़रूरी है, आइए जानते हैं इसके बारे में-

Google

संभावित हार्ट अटैक संकेतक के रूप में कब्ज़

कब्ज़ और दिल के स्वास्थ्य के बीच एक दिलचस्प संबंध है। कब्ज़ सिर्फ़ एक अलग समस्या नहीं हो सकती है, बल्कि हार्ट अटैक, स्ट्रोक या हार्ट फेलियर जैसी गंभीर हृदय संबंधी स्थितियों का संभावित संकेतक हो सकती है। कब्ज़ एक आम समस्या है, लगातार कब्ज़ को नज़रअंदाज़ नहीं किया जाना चाहिए, क्योंकि यह अंतर्निहित हृदय स्वास्थ्य समस्याओं का संकेत हो सकता है।

Google

कब्ज़ से पीड़ित व्यक्तियों को हार्ट अटैक और कार्डियक अरेस्ट का जोखिम उन लोगों की तुलना में दोगुना होता है, जिन्हें यह लक्षण नहीं होता। क्रोनिक कब्ज, खासकर संतुलित आहार और नियमित व्यायाम की अनुपस्थिति में, हृदय पर हानिकारक प्रभाव डाल सकता है।

Google

हार्ट अटैक के इन लक्षणों को नज़रअंदाज़ न करें

  • छाती में जलन या दर्द
  • छाती पर दबाव महसूस होना
  • सांस लेने में कठिनाई
  • पैरों, टखनों और तलवों में सूजन
  • हाथों, कमर, जबड़े या गर्दन में दर्द

अगर आपको ये लक्षण महसूस होते हैं या लगातार कब्ज की समस्या है, तो संभावित हृदय संबंधी समस्याओं से बचने और समय पर उपचार सुनिश्चित करने के लिए किसी स्वास्थ्य सेवा पेशेवर से सलाह लें।

Related News