किसी भी भारतीय के लिए विदेश यात्रा करना बहुत हर्ष और उल्लास की बात होती हैं, इसके लिए वो कई सालों से तैयारी करते हैँ। ऐसे में अगर हम बात करें थाईलैंड की तो यह भारतीयों का पसंदीदा स्थान हैं। यहां जाने के लिए आप फ्लाइट ले सकते हैं, लेकिन क्या आपको पता हैं कि आप थाइलैंड रोड़ से भी जा सकते हैं, रोड़ रूट से जाने पर आप अनगिनत यादें बना सकते हैं, आज हम इस लेख के माध्यम से आपको रोड़ से थाइलैंड जाने की सम्पूर्ण जानकारी प्रदान करेंगे-

Google

मार्ग और मुख्य बातें:

आपकी यात्रा मोरेह, मणिपुर से शुरू होगी, यहां से, आप थाईलैंड के रास्ते में म्यांमार से गुजरते हुए लगभग 1360 किलोमीटर की दूरी तय करेंगे। यह मार्ग आपको मांडले और ने प्यी ताव सहित प्रमुख पड़ावों के साथ म्यांमार के सुंदर परिदृश्यों से होकर ले जाता है। अंत में, आप थाईलैंड में म्यावाड्डी पहुंचेंगे। रास्ते में, अपने आप को विभिन्न संस्कृतियों में डुबो दें, विविध व्यंजनों का स्वाद लें और प्रत्येक स्थान में छिपे हुए रत्नों की खोज करें।

Google

अवधि और लागत:

आपकी थाईलैंड की सड़क यात्रा की अवधि आप पर निर्भर करती है। आम तौर पर यात्रा 12 से 15 दिनों में खत्म हो जाती है। लागत के लिए, दस्तावेज़ीकरण और परमिट शुल्क को छोड़कर, पूरी यात्रा के लिए बजट लगभग 4.5 से 5 लाख रुपये है। हालांकि कीमत महत्वपूर्ण लग सकती है, लेकिन इससे प्राप्त अनुभव और बनाई गई यादें अमूल्य हैं।

Google

घूमने का सबसे अच्छा समय:

सड़क यात्रा का अधिकतम लाभ उठाने के लिए, नवंबर और फरवरी के बीच अपनी यात्रा की योजना बनाएं। इस अवधि के दौरान, आप जिन तीन देशों की यात्रा करते हैं वहां मौसम अनुकूल रहता है, जिससे ड्राइविंग की स्थिति सही हो जाती है। हल्का ठंडा मौसम यात्रा के आकर्षण को बढ़ाता है, समग्र अनुभव को बढ़ाता है।

Related News