दोस्तो वैसे तो भारत में ही इतनी जगह है कि जहां आप घूमकर भरपूर आनंद ले सकते हैं, लेकिन फिर भी आपके मन एक बात तो आती होगी कि जिंदगी में एक बार विदेश की यात्रा करें, लेकिन कम बजट कम होने के कारण आप अपना विदेश जाने का प्लान कैंसिल कर देते हैं, अगर आप भी इन लोगो में से एक हैं, तो आज हम इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे कि आप कम बजट में कहां घूमने जा सकते हैं, आइए जानते हैं इनके बारे में-

Google

1. नेपाल

नेपाल, एक पड़ोसी देश जो अपने आश्चर्यजनक परिदृश्यों और आध्यात्मिक महत्व के लिए प्रसिद्ध है, भारतीय पर्यटकों के लिए एक आदर्श विदेशी प्रवास प्रस्तुत करता है। विशेष रूप से, भारतीय यात्रियों के लिए वीज़ा की आवश्यकता नहीं है, जिससे यात्रा परेशानी मुक्त हो जाती है।

Google

2. भूटान

अपने प्राचीन वातावरण और समृद्ध सांस्कृतिक विरासत के लिए जाना जाने वाला भूटान अपनी बेदाग सुंदरता और शांत वातावरण से आगंतुकों को मंत्रमुग्ध कर देता है। भूटान की यात्रा सस्ती है, जिसमें प्रति व्यक्ति केवल 5,000 रुपये का दैनिक खर्च आता है।

3. श्रीलंका

अपनी जीवंत संस्कृति, सुरम्य समुद्र तटों और स्वादिष्ट समुद्री भोजन के लिए प्रसिद्ध श्रीलंका, विदेशी रोमांच चाहने वाले भारतीय पर्यटकों के बीच एक लोकप्रिय पसंद है। केवल 7,000 रुपये प्रति व्यक्ति के औसत दैनिक खर्च के साथ, श्रीलंका कई प्रकार के आकर्षण प्रदान करता है,

Google

4. मालदीव

कम बजट में एक उष्णकटिबंधीय स्वर्ग की चाहत रखने वालों के लिए, मालदीव अपने नीले पानी और समृद्ध समुद्री जीवन के साथ आकर्षित करता है। एक लक्जरी गंतव्य के रूप में अपनी प्रतिष्ठा के बावजूद, पर्यटन उद्योग पर निर्भरता के कारण, मालदीव की खोज आश्चर्यजनक रूप से सस्ती हो सकती है।

5. थाईलैंड

अपने शांत समुद्र तटों, ऐतिहासिक स्थलों और जीवंत संस्कृति के लिए प्रसिद्ध, थाईलैंड भारतीय यात्रियों को आनंद लेने के लिए ढेर सारे अनुभव प्रदान करता है। विस्मयकारी अंगकोर वाट सहित प्राचीन मंदिरों का अन्वेषण करें, जो इस क्षेत्र में हिंदू प्रभाव का प्रमाण है।

Related News