pc: tv9hindi

फाल्गुन का महीना हिंदू कैलेंडर वर्ष का आखिरी महीना होता है। उसके बाद चैत्र शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि से हिंदू नववर्ष की शुरुआत होती है। रंगों का त्योहार होली फाल्गुन मास की पूर्णिमा को मनाया जाता है। होली से पहले की रात को होलिका दहन नामक एक अनुष्ठान किया जाता है। इस साल होली 25 मार्च 2024 को मनाई जाएगी और होलिका दहन 24 मार्च को मनाया जाएगा। इस दिन आप अनावश्यक खर्चों और आर्थिक तंगी से छुटकारा पाने के लिए कुछ ज्योतिषीय उपाय आजमा सकते हैं। आइए जानें उन असरदार उपायों के बारे में।

हर समस्या से पाएं छुटकारा:
अगर आपके जीवन में कई परेशानियां हैं और आप उनसे छुटकारा पाना चाहते हैं तो होलिका दहन की रात 12 बजे पीपल के पेड़ के नीचे घी का दीपक जलाएं और पीपल के पेड़ की सात बार परिक्रमा करें। इससे आपके जीवन की सभी परेशानियां दूर हो सकती हैं।

अनावश्यक खर्चों से बचने के लिए:
अनावश्यक खर्चों से बचने के लिए अगले दिन होलिका दहन की अग्नि की ठंडी राख अपने पास रखें। इसे लाल कपड़े में बांधकर तिजोरी या जहां आप पैसे रखते हैं वहां रखें। इस से आपको अनावश्यक खर्चों से छुटकारा मिलेगा और आर्थिक लाभ की संभावना बढ़ सकती है।

आर्थिक लाभ हेतु उपाय:
अगर आप आर्थिक तंगी से परेशान हैं तो होलिका दहन की रात "ओम नमो धनदाय स्वाहा" मंत्र का 108 बार जाप करें। माना जाता है कि ऐसा करने से आपको आर्थिक तंगी से मुक्ति मिल सकती है।

pc: TV9 Bharatvarsh

रुके हुए कार्यों में बाधा दूर करने के लिए:
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अगर आपके किसी काम में बाधा आ रही है तो होलिका दहन की रात सात कौड़ियां और गोमती चक्र अपने ऊपर से उतारकर होलिका की अग्नि में अर्पित कर दें। यह क्रिया आपकी समस्या को कम करने में मदद कर सकती है।

बिजनेस में लाभ के लिए:
अगर आपके व्यापार में लगातार गिरावट आ रही है और नौकरी में प्रमोशन नहीं मिल रहा है तो होलिका दहन के दिन शिवलिंग पर 21 गोमती चक्र चढ़ाएं। यह शक्तिशाली उपाय आपके व्यवसाय को बढ़ाने और आपको लाभ दिलाने में मदद कर सकता है।

pc: Naidunia

झगड़ों से छुटकारा पाने के लिए:
अगर आपके घर में अक्सर कलह या अशांति रहती है तो होलिका दहन के दिन होलिका की अग्नि में जौ का आटा अर्पित करें। इससे आपको लाभ हो सकता है.

प्रगति में आने वाली बाधाओं को दूर करने के लिए:
होलिका दहन की अग्नि में घर और शरीर पर निकाले गए उपायों को जलाना बहुत शुभ माना जाता है। ऐसा करने से घर की सभी नकारात्मक शक्तियां दूर हो जाती हैं और सकारात्मक ऊर्जा आती है। इस दिन घर और दुकान पर लगी बुरी नजर को होलिका की अग्नि में जलाकर दूर करने की सलाह दी जाती है। इससे आपकी तरक्की में आने वाली सभी बाधाएं दूर हो सकती हैं।

Related News