आज के युवा भविष्य सवारने के लिए दिन रात भागदौड़ करते रहते हैं और अपनी जीवनशैली औंर खानपान का ध्यान नहीं रख पाते हैं, जिसकी वजह से स्वास्थ्य पर बुरा असर होता हैं, लोगो में एक आम समस्या हैं नींद की कमी, लोग घंटों बेड पर पड़े रहते हैं, लेकिन नींद नहीं आती हैं, अगर आप भी इस समस्या से जूझ रहे हैं, तो इसे आम ना समझें, ये धीरे धीरे गंभीर होती जाती हैँ। आज हम इस लेख के माध्यम से आपको नींद में खलल पड़ने के कारण बताएंगे-

Google

स्लीप एपनिया: नींद के दौरान सांस लेने में बार-बार रुकावट की विशेषता वाला यह विकार अपर्याप्त नींद के कारण हृदय रोग और स्ट्रोक के खतरे को बढ़ाता है।

बेचैन पैर सिंड्रोम: सोने की कोशिश करते समय पैरों को हिलाने की तीव्र इच्छा और बेचैनी शामिल है।

नार्कोलेप्सी: दिन में अत्यधिक नींद आने और दिन के दौरान अचानक सो जाने की घटना का कारण बनता है।

पैरासोमनिया: इसमें नींद के दौरान असामान्य व्यवहार शामिल हैं, जैसे रात में बात करना, चलना या चिल्लाना।

Google

नींद संबंधी समस्याओं का समाधान

यदि आप खराब नींद से जूझ रहे हैं या जागने पर थकान महसूस करते हैं, तो चिकित्सकीय सलाह लेना आवश्यक है। किसी भी अंतर्निहित समस्या का निदान और इलाज करने के लिए डॉक्टर आपकी नींद के पैटर्न और लक्षणों का मूल्यांकन कर सकते हैं।

Google

नींद में सुधार के उपाय

नींद की स्वच्छता: एक नियमित नींद कार्यक्रम स्थापित करें, सोने से पहले स्क्रीन का समय सीमित करें और एक शांत, आरामदायक नींद का माहौल बनाएं।

संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी (सीबीटी): संरचित थेरेपी सत्रों के माध्यम से नींद से संबंधित चिंताओं को दूर करने और कम करने में मदद करता है।

दवाएं: कुछ मामलों में, नींद संबंधी विकारों को प्रबंधित करने में मदद के लिए डॉक्टर नींद लाने वाली दवाएं लिख सकते हैं।

Related News