क्या बिना कोई शारीरिक काम किए भी आपकी हथेलियों में पसीना आता है? अगर सर्दियों में भी यह समस्या हो तो इसे हल्के में न लें। यह शरीर में लिवर की खराबी का लक्षण हो सकता है। डॉक्टरों के मुताबिक, हथेलियों पर बेवजह पसीना आना लिवर की किसी समस्या का संकेत हो सकता है।

google

मुद्दे की पहचान:

यदि आपको अपनी हथेलियों पर अत्यधिक पसीना आ रहा है, तो अंतर्निहित कारण का पता लगाना आवश्यक है। डॉक्टर से संपर्क करना महत्वपूर्ण है क्योंकि यह लक्षण फैटी लीवर की समस्याओं सहित विभिन्न स्थितियों का संकेत दे सकता है।

google

पसीने से तर हथेलियाँ फैटी लीवर की समस्या का संकेत दे सकती हैं, लेकिन वे हमेशा निर्णायक नहीं हो सकती हैं। कभी-कभी, अति सक्रिय वसामय ग्रंथियां तैलीय त्वचा का कारण बनती हैं, जिससे हथेलियों में अत्यधिक पसीना आता है। ऐसे मामलों में, समस्या को प्रभावी ढंग से नियंत्रित करने के लिए चिकित्सा हस्तक्षेप आवश्यक हो जाता है।

बढ़ती चिंताएँ:

युवा व्यक्तियों में भी फैटी लीवर रोग की बढ़ती व्यापकता, प्रारंभ में, फैटी लीवर सौम्य लग सकता है, लेकिन समय के साथ यह लीवर सिरोसिस और विफलता के खतरे को बढ़ा देता है। आश्चर्यजनक रूप से, जो व्यक्ति शराब के सेवन से परहेज करते हैं, वे भी फैटी लीवर के प्रति संवेदनशील होते हैं, जिसका मुख्य कारण खराब आहार संबंधी आदतें और बढ़ती मोटापे की दर है।

google

निवारक उपाय:

फैटी लीवर रोग को नियंत्रित करने में आहार समायोजन महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। नियमित व्यायाम को शामिल करते हुए नमक और आटे का सेवन कम करने से इसके प्रभाव को काफी हद तक कम किया जा सकता है। इसके अलावा, फास्ट फूड से परहेज करने और अपच या अत्यधिक गैस बनने जैसी समस्याओं के लिए तुरंत डॉक्टर से परामर्श लेने से स्थिति का शीघ्र पता लगाने और प्रबंधन में मदद मिल सकती है।

Related News