PC: Itoozhi Ayurveda

हिंदू धर्म में तुलसी का पौधा बहुत धार्मिक महत्व रखता है और इसे सबसे पवित्र और पूजनीय माना जाता है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, तुलसी के पौधे को देवी लक्ष्मी का स्वरूप माना जाता है और यह भगवान विष्णु को अत्यंत प्रिय है। इसी वजह से हिंदू घरों में तुलसी का विशेष स्थान है, जहां इसकी पूजा आम बात है।

ऐसा माना जाता है कि तुलसी की भक्तिपूर्वक पूजा करने और दीपक जलाने से देवी लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं, जिससे घर में सुख, धन और समृद्धि आती है। हालाँकि, माना जाता है कि तुलसी के पौधे में अचानक होने वाले बदलाव भविष्य के बारे में संकेत देते हैं। ये संकेत शुभ होते हैं या अशुभ आइए ज्योतिष शास्त्र के अनुसार जानते हैं।

PC: The Better India - Hindi

तुलसी का अचानक से हरा भरा हो जाना
हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे की बहुत पूजा की जाती है। परंपराओं के अनुसार अगर तुलसी का पौधा अचानक से हरा-भरा हो जाए तो यह एक शुभ संकेत माना जाता है। यह देवी लक्ष्मी के आशीर्वाद का प्रतीक है, जो दर्शाता है कि समृद्धि और वित्तीय लाभ क्षितिज पर है।

तुलसी के आसपास दूर्वा का उगना
तुलसी के पौधे के आसपास छोटी-छोटी दूर्वा घास का निकलना भी एक सकारात्मक संकेत माना जाता है। यह घर की आर्थिक स्थिति में सुधार का प्रतीक है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, इस संकेत से अचानक धन लाभ हो सकता है।

PC: Itoozhi Ayurveda

समय से पहले मंजरी का निकलना
मंजरी का तात्पर्य तुलसी के पौधे की कलियों से है जिनसे बीज बनते हैं। यदि तुलसी के पौधे में अपेक्षित समय से पहले मंजरी उत्पन्न हो जाए तो यह अत्यंत शुभ माना जाता है। इस संकेत की व्याख्या घर में आने वाले आसन्न धन और समृद्धि के पूर्वाभास के रूप में की जाती है।

Related News