घी का इस्तेमाल हम सभी के घरों में होता है. यह खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है। घी में कई पोषक तत्व होते हैं, जो शरीर में कोशिकाओं की मरम्मत में मदद करते हैं। लेकिन ज्यादा घी खाने से डायरिया और चर्बी जमा हो जाती है, जिससे मेटाबॉलिज्म धीमा हो जाता है। इससे शरीर में चर्बी जमा हो जाती है और मोटापा बढ़ जाता है।

शुद्ध घी की न केवल देश में बल्कि दुनिया के विभिन्न हिस्सों में काफी मांग है। यह मक्खन का एक स्वस्थ विकल्प है। जानकारों के मुताबिक सही मात्रा में घी खाना सेहत के लिए फायदेमंद होता है। यह पूरी तरह से आपकी डाइट पर निर्भर करता है, अगर आप डाइट में ज्यादा अनाज खाते हैं तो घी का ज्यादा इस्तेमाल करें। लेकिन अगर आप दाल और चावल ज्यादा खाते हैं तो घी का कम इस्तेमाल करें। अगर आपका बच्चा सात महीने का है, तो उसके आहार में 4 से 5 चम्मच शुद्ध घी शामिल करें। लेकिन, अगर यह एक साल पुराना है तो इसमें आधा चम्मच घी ही मिलाएं। हालांकि, बच्चे के आहार में बदलाव करने से पहले, कृपया डॉक्टर से सलाह लें।

घी में पोषक तत्व

घी में मक्खन की तुलना में अधिक वसा होता है, क्योंकि इसमें पानी या दूध नहीं होता है। हालांकि, घी बनाने के लिए मक्खन को धीरे-धीरे उबाला जाता है और फिर वसा अलग हो जाती है। आयुर्वेद में खाना पकाने के अलावा, घी का उपयोग विभिन्न स्वास्थ्य बीमारियों को ठीक करने के लिए किया जाता है। घी में विटामिन ए, डी, ई और ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है।

गाय और भैंस के दूध से घी बनाया जाता है। आप कोई भी दूध ले सकते हैं और उसे प्रोसेस करके घी बना सकते हैं। बाजार में मिलने वाला घी शुद्ध और केमिकल मुक्त नहीं होता, इसलिए हो सके तो घी घर पर ही बनाएं। त्वचा को मुलायम बनाए रखने के लिए भी आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। शायद आप नहीं जानते होंगे, लेकिन घी का इस्तेमाल त्वचा में कोलेजन को बढ़ाने के लिए किया जा सकता है। इससे त्वचा अधिक युवा और चमकदार दिखती है।

वजन कम करने के लिए करें घी का प्रयोग

एक्सपर्ट्स का कहना है कि घी में ओमेगा-3 फैट और ओमेगा-6 फैट्स भरपूर मात्रा में होते हैं और ये तत्व आपके वजन घटाने के लिए काफी अच्छे हो सकते हैं। इसके अलावा घी में मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड आपके शरीर में कुछ 'इंच' को कम करने में मदद करता है, जो आपके शरीर के वजन को कम करने के लिए उपयोगी होता है।

Related News