अक्सर ऐसा होता है कि बैठे-बैठे अचानक हिचकी आने लगती है। पाचन संबंधी विकारों के कारण हिचकी आती है। जब आप कुछ खाते-पीते हैं तो हिचकी ज्यादा आती है। कई बार यह एक मिनट में बंद हो जाता है, मगर कई बार घंटों तक यह समस्या परेशान कर देती है। हिचकी आने के कई कारण हो सकते हैं जैसे जल्दी खाना, ज्यादा खाना, ज्यादा मसालेदार खाना, गले में अटक जाना, एसिड रिफ्लक्स आदि। जिसके अलावा कुछ गंभीर बीमारियां जैसे किडनी फेल होना, इंसेफेलाइटिस, ब्रेन ट्रॉमा, स्ट्रोक, तंत्रिका क्षति, ब्रेन ट्यूमर, तनाव और चयापचय संबंधी समस्याएं भी सहयात्री हो सकती हैं। यदि आपको बार-बार और लंबे समय से हिचकी आ रही है तो डॉक्टर को जरूर दिखाएं। जिसके साथ ही आप कुछ घरेलू नुस्खे भी आजमा सकते हैं।

हिचकी रोकने के घरेलू उपाय-

* आपकी जानकारी के लिए बता दे की, यदि आपको हिचकी आती है तो शहद का सेवन करें। जिसके लिए एक चम्मच शहद खाने से हिचकी बंद हो सकती है। शहद को मुंह में डालकर तुरंत निगलने से हिचकी की समस्या बंद हो जाती है और यह शहद की गर्माहट के कारण हो सकता है।

* हिचकी आने पर आप दही खा सकते हैं। दही नमक खाने से हिचकी आना बंद हो जाती है, हालांकि इसके लिए दही का सेवन धीरे-धीरे करें, हां क्योंकि यह हिचकी को काफी हद तक रोक सकता है और साथ ही दही में मौजूद पोषक तत्वों से शरीर को अन्य लाभ भी मिल सकते हैं।

* यदि आपको बार-बार हिचकी आ रही है तो एक गिलास ठंडा पानी धीरे-धीरे पिएं। हिचकी काफी हद तक रुक सकती है।

* बता दे की, जब भी हिचकी आए तो कुछ सेकेंड के लिए सांस को रोककर रखें। कहा जाता है कि इससे हिचकी को काफी हद तक रोकने में मदद मिलती है।

* इतना ही नहीं कई बार ध्यान भटकाने से हिचकी भी बंद हो जाती है।

Related News