कोरोनोवायरस संक्रमण को रोकने के लिए प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करना आवश्यक है। अश्वगंधा का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। अश्वगंधा, जो औषधीय गुणों से भरपूर है, कई अन्य बीमारियों को भी ठीक कर सकता है। कई बीमारियों में इसका सेवन ताबीज है, लेकिन कुछ लोगों के लिए यह हानिकारक भी हो सकता है। या तो इसका सेवन लोगों के लिए फायदेमंद है और कुछ लोगों को नुकसान पहुंचा सकता है। यह महत्वपूर्ण है कि कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाने के लिए आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली काफी मजबूत हो। अन्य चीजों में अश्वगंधा को अपने आहार में शामिल करें।

एयू में प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार, अश्वगंधा का दैनिक सेवन प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है। जो लोग अपने शरीर में कमजोरी महसूस करते हैं। उसे अश्वगंधा का सेवन करना चाहिए। यह कमजोरी को दूर करता है। प्रतिदिन एक गिलास दूध में अश्वगंधा पाउडर और त्रिकटु पाउडर का मिश्रण पीने से शरीर की कमजोरी दूर होती है। साथ ही इस मिश्रण के सेवन से मांसपेशियां भी मजबूत होती हैं। अगर आपको रक्तचाप की समस्या है, तो आपको इसे संतुलित रखने के लिए अश्वगंधा का सेवन करना चाहिए। इसका आपको फायदा मिलेगा। जो रोगी उच्च रक्तचाप की समस्या से जूझ रहे हैं।

प्रतिदिन एक गिलास दूध में अश्वगंधा पाउडर और एक मोटी सीताफल का सेवन करना उनके लिए फायदेमंद होगा। ब्लड प्रेशर को संतुलित रखेगा। पाचन समस्याओं से पीड़ित लोगों के लिए अश्वगंधा बहुत फायदेमंद है। अश्वगंधा के सेवन से पाचन शक्ति मजबूत होती है। इसके लिए एक गिलास दूध में एक चम्मच अश्वगंधा और शहद मिलाकर पीएं। इससे पाचन तंत्र स्वस्थ रहेगा। आजकल अनिद्रा एक आम समस्या है। जो लोग अनिद्रा से पीड़ित हैं। उन्हें नियमित रूप से अश्वगंधा का सेवन करना चाहिए। इससे अनिद्रा की समस्या दूर होती है। अश्वगंधा को एक गिलास दूध के साथ लेना और रात को अच्छी नींद लेना फायदेमंद है।

जो लोग एसिडिटी से पीड़ित हैं उन्हें अश्वगंधा से बचना चाहिए। अन्यथा एसिडिटी की समस्या बढ़ सकती है। इसके अलावा, जो लोग थायराइड की समस्या से पीड़ित हैं, उन्हें भी इसके सेवन से बचना चाहिए। इसके अलावा गर्भवती महिलाओं को भी इसका सेवन नहीं करना चाहिए।

Related News