जैसे जैस गर्मियां अपना असर दिखाना शुरु करती हैं और चिलचिलाती धूप आपके सिर पर पड़ती हैं, आपके स्वास्थ्य पर इसका बुरा असर दिखाई देने लगता हैं, बढ़ते तापमान के साथ, गर्मी से संबंधित बीमारियों का खतरा बड़ा हो गया है। इनमें से, हीट स्ट्रोक, जिसे आमतौर पर "लू" के नाम से जाना जाता है, एक आम बात हैं, इस स्थिति में अक्सर उल्टी, मतली, चक्कर आना और सिरदर्द जैसे लक्षण होते हैं। हालाँकि, यह पहचानना आवश्यक है कि गर्मी के महीनों के दौरान हीट स्ट्रेस भी एक और महत्वपूर्ण खतरा है, आज हम इस लेख के माध्यम से आपको हीट स्ट्रेस को कम करने के टिप्स देंगे-

Google

गर्मी के तनाव से बचाव:

ठंडा करने की तकनीक: ठंडा स्नान करने या पैरों को ठंडे पानी में डुबाने से शरीर का तापमान प्रभावी रूप से कम हो सकता है और आराम मिल सकता है।

Google

हाइड्रेटेड: शरीर के तापमान को बनाए रखने के लिए पर्याप्त तरल पदार्थ का सेवन महत्वपूर्ण है। प्रतिदिन 8 से 10 गिलास पानी का सेवन उचित जलयोजन सुनिश्चित करता है।

हाइड्रेटिंग खाद्य पदार्थ: तरबूज, ककड़ी, तरबूज और संतरे जैसे हाइड्रेटिंग फलों को आहार में शामिल करने से निर्जलीकरण से निपटने और शरीर के तापमान को नियंत्रित करने में मदद मिलती है।

Google

आहार संबंधी सावधानियाँ: गर्मियों के दौरान, अत्यधिक मसालेदार भोजन से परहेज करने की सलाह दी जाती है, क्योंकि मसाले चयापचय को बढ़ा सकते हैं, जिससे शरीर का तापमान बढ़ सकता है। पुदीना, सौंफ़, या तुलसी की चाय जैसे ठंडे पेय पदार्थों का विकल्प चुनने से गर्मी से ताज़गी भरी राहत मिल सकती है।

Related News