मानसून का मौसम हमें तपती गर्मी से राहत प्रदान करता हैं, इसकी बारीश की बूंदे आपको ऐसी महसूस होती हैं जैसी गर्म तवे पर किसी ने पानी डाल दिया हों, आपने देखा होगा की बरसात में कई लोग भीग जाते है, जिसके कारण अक्सर गीले कपड़े घंटों तक गीले रह सकते हैं। गीले कपड़े जल्दी सूख जाते हैं, उच्च आर्द्रता का स्तर सूखने में लगने वाले समय को बढ़ा सकता है, जिससे फंगल संक्रमण और अन्य त्वचा संबंधी समस्याओं का खतरा बढ़ जाता है। आज हम इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे कि आप बारीश में भीगने के बाद क्या ना करें-

Google

बरसात के मौसम में, आर्द्रता का स्तर बढ़ जाता है, जिससे पसीना ठीक से वाष्पित नहीं हो पाता और त्वचा फंगल संक्रमण, हीट रैश, एक्जिमा और एलर्जी जैसी कई बीमारियों के प्रति संवेदनशील हो जाती है। इसके अतिरिक्त, गीली परिस्थितियाँ मुंहासे जैसी मौजूदा त्वचा समस्याओं को बढ़ा सकती हैं और बालों के झड़ने में वृद्धि में योगदान कर सकती हैं।

Google

भीगने के बाद तुरंत उठाए जाने वाले कदम

बारिश में भीगने की के बाद तुरंत गीले कपड़े उतारने और साफ पानी से नहाना चाहिए। नहाने के बाद मॉइस्चराइजर लगाने से त्वचा की नमी बरकरार रहती है, जिससे फंगल संक्रमण, एलर्जी और एक्जिमा का खतरा कम होता है।

मुँहासे और बालों का झड़ना रोकना

मुँहासे रोकने के लिए, त्वचा विशेषज्ञ नियमित रूप से दिन में कई बार सौम्य क्लींजर से चेहरा धोने और बिना धुले हाथों से चेहरे को छूने से बचने की सलाह देते हैं। इसके अतिरिक्त, निर्धारित क्रीम प्रभावी रूप से प्रकोपों ​​को प्रबंधित करने में सहायता कर सकती हैं।

Google

बरसात के मौसम में बालों के झड़ने को कम करने के लिए, नारियल के तेल से नियमित रूप से स्कैल्प की मालिश करना, शैम्पू के बाद कंडीशनर का उपयोग करना, हाइड्रेटेड रहना और फलों और सब्जियों से भरपूर आहार का सेवन करने की सलाह दी जाती है।

Related News