जैसे-जैसे दिसंबर और जनवरी के सर्दियों के महीने सामने आते हैं, वैसे-वैसे ट्रेन और उड़ान में देरी की आशंका भी बढ़ जाती है, मुख्य रूप से कोहरे जैसी बुरे मौसम की स्थिति के कारण। यात्री अक्सर रेलवे स्टेशनों पर फंसे रहते हैं और उन्हें असुविधा और अनिश्चितता का सामना करना पड़ता है। हालाँकि, एक समाधान है जो आपको सूचित रहने और अपनी यात्रा की अधिक प्रभावी ढंग से योजना बनाने की अनुमति देता है - अपने घर के आराम से अपनी ट्रेन की वास्तविक समय स्थिति की जाँच करना, आइए जानते है इसके बारे में सम्पूर्ण जानकारी-

Google

देरी के पीछे कारण:

रेलगाड़ियाँ आम तौर पर समय की पाबंद होती हैं, सर्दियों के घने कोहरे के कारण कुछ रेलगाड़ियों को अपनी गति कम करनी पड़ती है, जिसके परिणामस्वरूप काफी देरी होती है। देरी के कारणों को समझने से यात्रियों को अपनी यात्रा के लिए बेहतर तैयारी करने में मदद मिल सकती है।

वास्तविक समय में ट्रेन की स्थिति जांचने के तरीके:

Google

गूगल सर्च:

विभिन्न खोज प्रश्नों के माध्यम से ट्रेन चलने की स्थिति की जांच करने के लिए Google का उपयोग करें। अनेक वेबसाइटें सटीक वास्तविक समय डेटा प्रदान करती हैं।

Indianrail.gov.in:

ट्रेन शेड्यूल और रनिंग स्टेटस की नवीनतम जानकारी तक पहुंचने के लिए भारतीय रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।

व्हाट्सएप चैटबॉट:

अपने फोन में व्हाट्सएप चैटबॉट नंबर +91-9881193322 सेव करें और ट्रेन की व्यापक जानकारी प्राप्त करें। इसके अतिरिक्त, आप अपने पीएनआर नंबर का उपयोग करके लाइव स्थिति की जांच कर सकते हैं।

Google

रेलवे हेल्पलाइन (139):

अपनी ट्रेन की स्थिति के बारे में जानने और सहायता प्राप्त करने के लिए रेलवे हेल्पलाइन नंबर 139 डायल करें।

देरी से निपटना:

जलपान अनुरोध:

तीन घंटे की देरी के बाद, आप रेलवे से जलपान का अनुरोध करने के हकदार हैं।

धनवापसी प्रक्रिया:

यदि आप परिवहन का वैकल्पिक साधन चुनते हैं या देरी के कारण ट्रेन में नहीं चढ़ने का निर्णय लेते हैं, तो आप धनवापसी का अनुरोध कर सकते हैं।

Related News