दोस्तो इस भागदौड़ भरी जिंदगी में हेल्दी रहना बहुत ही आवश्यक हैं, ऐसे स्वस्थ रहने के लिए हमारी जीवनशैली और खान पान सही रहना चाहिए, ऐसे में अगर हम बात करें बीन्स की जो एक पौधे-आधारित पोषण का एक पावरहाउस हैं, जिनके सेवन से फोलेट, पोटेशियम, आयरन, प्रोटीन और जिंक जैसे पोषक तत्व मिलते हैं, बीन्स के लाभों को अधिकतम करने के लिए, पकाने से पहले उन्हें भिगोना अत्यधिक जरूरी है। आज हम इस लेख के माध्यम से आपको भिगोए बीन्स खाने के लाभों के बारे में बताएंगे-

Google

बढ़ा हुआ पोषक तत्व अवशोषण: बीन्स में एंटीन्यूट्रिएंट्स होते हैं जो आवश्यक विटामिन और खनिजों के अवशोषण को रोक सकते हैं। बीन्स को भिगोने से इन एंटीन्यूट्रिएंट्स को कम करने में मदद मिलती है, जिससे शरीर पोषक तत्वों को अधिक कुशलता से अवशोषित कर पाता है।

बेहतर पाचनशक्ति: भिगोई हुई बीन्स पचने में आसान होती हैं, जिससे गैस, सूजन, पेट दर्द और दस्त जैसी गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याओं की संभावना कम हो जाती है।

Google

कम फाइटिक एसिड: बीन्स को भिगोने से फाइटिक एसिड की मात्रा कम हो जाती है, जिससे इन खनिजों की जैव उपलब्धता बढ़ जाती है।

प्रोटीन और अमीनो एसिड का सेवन बढ़ाएँ: बीन्स को भिगोने से न केवल उनकी प्रोटीन सामग्री बढ़ती है, बल्कि यह भी सुनिश्चित होता है कि शरीर को आवश्यक अमीनो एसिड मिलते हैं, जो समग्र स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण हैं।

Google

भिगोने के तरीके

पारंपरिक भिगोना:

  • किसी भी खराब बीन्स को हटाने के लिए बीन्स को छांटना शुरू करें।
  • बीन्स को एक बड़े बर्तन में रखें और उसमें पानी भरें, सुनिश्चित करें कि बीन्स पूरी तरह से डूबी हुई हों।
  • बीन्स को कम से कम 8 घंटे या रात भर के लिए भिगो दें।

Related News