pc: tv9hindi

मार्च-अप्रैल के आगमन के साथ, भारत में गर्मियों की शुरुआत होती है। खासतौर पर इस मौसम में जैसे ही बच्चों की परीक्षाएं खत्म होती हैं तो लोग घूमने-फिरने का प्लान बनाने लगते हैं। इन महीनों में तापमान बढ़ जाता है, इसलिए लोग हिल स्टेशनों पर जाना पसंद करते हैं। दिल्ली-एनसीआर के निवासी अक्सर सैर-सपाटे के लिए उत्तराखंड या हिमाचल प्रदेश की यात्रा की योजना बनाते हैं।

हालांकि, इन जगहों पर भीड़ ज्यादा होने के कारण घंटों ट्रैफिक में फंसकर गुजारना पड़ता है। इसके अलावा, बहुत अधिक पर्यटकों की आमद के कारण, इन क्षेत्रों के होटल अक्सर पूरी तरह से बुक हो जाते हैं। फिर भी अगर आप अप्रैल में कहीं घूमने का प्लान बना रहे हैं तो इन दोनों की जगह कुछ और जगहें एक्सप्लोर कर सकते हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में...

पचमढ़ी:

अगर आप भीड़-भाड़ वाली जगहों पर नहीं जाना चाहते हैं तो मध्य प्रदेश के एकमात्र हिल स्टेशन पचमढ़ी जा सकते हैं। सतपुड़ा पर्वत श्रृंखला पर स्थित पचमढ़ी आपको शांति का एहसास देगा। यहाँ पर जाने के बाद आपका वापस आने का मन नहीं करेगा।

pc:ABP News

मेघालय:

अगर आप कोई अलग जगह देखना चाहते हैं तो मेघालय भी जा सकते हैं। अप्रैल में यहां का मौसम बेहद ही अच्छा होता है। नेचर लवर्स के लिए यह जगह स्वर्ग से कम नहीं है। यहां बहुत सारे झरने हैं। यहां आपको लंबे ट्रेक पर भी जाना पड़ सकता है।

pc: Hindustan Times

ऊटी:

तमिलनाडु में ऊटी सिर्फ एक हनीमून डेस्टिनेशन नहीं है बल्कि परिवार और दोस्तों के लिए भी उपयुक्त है। ऊटी में अप्रैल में पर्यटकों की आमद बढ़ने लगती है। अगर आप यहां आ रहे हैं तो डोड्डाबेट्टा पीक और टाइगर हिल्स देखना न भूलें। इसके अलावा, यदि आप फोटोग्राफी के शौकीन हैं, तो चाय के बागानों की तस्वीरें अवश्य लें। इससे आपकी यात्रा यादगार बन जाएगी.

Related News