अंकुरित दालें हमारी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होती हैं। इसलिए रोजाना की डाइट में 1 कटोरी अंकुरित बीन्स जरूर खानी चाहिए। आइए जानते हैं इसके फायदे।

अंकुरित दालें बहुत फायदेमंद होती हैं
रोजाना खाने से कई बीमारियां दूर होंगी
अंकुरित बीन्स खाने से भरपूर मात्रा में फाइबर और प्रोटीन मिलता है
अंकुरित दालें फाइबर और प्रोटीन से भरपूर होती हैं। तो सुबह खाली पेट 1 छोटी कटोरी खाने से कई फायदे होते हैं। खाने से पहले इसे थोड़ा सा भूनने या आधा उबालने की भी सलाह दी जाती है। बच्चे, बड़े और महिलाएं सभी अपने आहार में स्प्राउट्स को शामिल कर सकते हैं, खासकर नाश्ते में। स्प्राउट्स विटामिन, मिनरल और प्रोटीन से भरपूर होते हैं। इससे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है।

स्प्राउट्स में उच्च पोषण मूल्य होते हैं क्योंकि इनमें फाइबर के साथ विटामिन ए, सी, के, नियासिन, फोलिक, मैंगनीज, तांबा, जस्ता, लोहा और कैल्शियम होता है।
नाश्ते में एक कटोरी स्प्राउट्स ले सकते हैं. चाय या कॉफी का पीवी खाने के तुरंत बाद।

दोपहर के भोजन में सलाद के रूप में भी ले सकते हैं। इस बात का ध्यान रखें कि स्प्राउट्स को अच्छी तरह से दो बार पानी में धोकर ही खाना चाहिए। इसके अलावा इस्तेमाल किए जाने वाले बर्तन या कपड़े भी बिल्कुल साफ होने चाहिए।
स्प्राउट्स में उच्च पोषण मूल्य होता है और यह कम कैलोरी वाला भोजन होता है। इसलिए अगर आप डाइट पर हैं तो टोंटी लेना न भूलें।

इससे भूख नहीं लगती क्योंकि इसमें फाइबर होता है। यह भूख हार्मोन अत्यधिक रिलीज को रोककर मोटापे से छुटकारा दिलाता है।
स्प्राउट्स में ओमेगा-3 फैटी एसिड की मात्रा अधिक होती है, जो खराब कोलेस्ट्रॉल को बढ़ने से रोकने में मदद करते हैं। यह हृदय रोग जैसे दिल का दौरा या स्ट्रोक से भी बचाता है और रक्त में ऑक्सीजन की मात्रा को बढ़ाता है।
विटामिन सी शरीर में श्वेत रक्त कोशिकाओं की संख्या को बढ़ाता है, जो प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है। स्प्राउट्स में मौजूद विटामिन ए में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो इम्यून सिस्टम को बूस्ट करते हैं।
स्प्राउट्स, विटामिन सी, ए और प्रोटीन में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट फ्री रेडिकल्स को कम करके कैंसर के खतरे को कम करते हैं। फ्री रेडिकल्स दिल और उम्र बढ़ने के लिए बहुत खतरनाक होते हैं।

Related News