1897 में ब्रिटिश चिकित्सक सर रोनाल्ड रॉस ने पाया कि मलेरिया के लिए मादा मच्छर जिम्मेदार हैं। इसके बाद भविष्य में और भी कई शोध किए गए। इसके बाद डॉ. रॉस के योगदान के सम्मान में विश्व मच्छर दिवस भी मनाया गया। आपके घर में भी अक्सर मच्छर देखे जा सकते हैं। ऐसे में आइए हम बताते हैं कि मच्छर अक्सर क्यों काटते हैं।


मच्छर के काटने और उसके बाद होने वाली खुजली एक छोटी और छोटी समस्या है, लेकिन अगर इस पर ध्यान न दिया जाए तो इसका संक्रमण गंभीर लक्षण पैदा कर सकता है। मच्छर इंसानों का खून क्यों पसंद करते हैं जो आपको इतनी बार काटते हैं? क्या है इसका कारण, आइए जानें। दुनिया भर में हर साल लाखों लोग मच्छर जनित बीमारियों से पीड़ित होते हैं। मलेरिया मच्छर जनित सबसे आम और खतरनाक बीमारी है। हर साल करीब 4 लाख लोगों की मौत मलेरिया से होती है। हालांकि, बढ़ती जागरूकता के साथ, मामलों और मौतों की संख्या में कमी आई है। जब एक संक्रमित मच्छर किसी स्वस्थ व्यक्ति को काटता है तो वह व्यक्ति मलेरिया से संक्रमित हो सकता है।


जब कोई मच्छर आपको काटता है और खून पीता है तो आपको गुस्सा आया होगा, लेकिन क्या आप इसके पीछे का कारण जानते हैं? घर या ऑफिस में कहीं भी बैठे-बैठे अचानक मच्छर आपके हाथ, पैर, गर्दन, मुंह और शरीर के अंगों को काटने लगते हैं और आपको खुजली होने लगती है। ऐसे में आपको बता दें कि इन मच्छरों के ऐसा करने के पीछे एक वैज्ञानिक कारण है।

Related News