आर्थिक संकट के बीच पाकिस्तान में एक दिन में 24 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी के बाद एक लीटर पेट्रोल की कीमत 233.89 रुपये पर पहुंच गई है. इस बीच, डीजल की कीमत में 16.31 रुपये की वृद्धि के बाद यह 263.31 रुपये प्रति लीटर हो गया है। पिछले 20 दिनों में पड़ोसी देश में यह तीसरी ऐसी वृद्धि है।

इस्लामाबाद में एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए पाकिस्तान के वित्त मंत्री मिफ्ताह इस्माइल ने कहा कि नई कीमतें 15 जून की आधी रात से लागू हो गई हैं. वहीं, मिट्टी के तेल की नई कीमत 29.49 रुपये बढ़कर 211.43 रुपये हो जाएगी। हल्के डीजल की कीमत 29.16 रुपये की बढ़ोतरी के बाद 207.47 रुपये होगी।

मिफ्ताह इस्माइल ने कहा कि सरकार के पास अंतरराष्ट्रीय कीमतों के प्रभाव को पाकिस्तान में उपभोक्ताओं पर डालने के अलावा कोई विकल्प नहीं है।

20 दिन में तीन बार बढ़े रेट
पाकिस्तान सरकार ने पिछले 20 दिनों में पेट्रोल के दाम में 84 रुपये प्रति लीटर से ज्यादा की बढ़ोतरी की है। पेट्रोलियम उत्पादों की कीमतों में एक और बढ़ोतरी के कारणों के बारे में बताते हुए मंत्री ने कहा कि पेट्रोल की अंतरराष्ट्रीय कीमत 120 डॉलर प्रति लीटर थी।

वित्त मंत्री ने प्रेस कांफ्रेंस में कहा, हमारा देश अभी भी पेट्रोल में 24.03 रुपये, डीजल में 59.16 रुपये, मिट्टी के तेल में 29.49 रुपये और हल्के डीजल तेल में 29.16 रुपये का नुकसान झेल रहा है। उन्होंने कहा कि सरकार पेट्रोल सब्सिडी पर 120 अरब रुपये खर्च कर रही है।

मिफ्ताह इस्माइल ने कहा, "मैं 30 साल से देश की हालत देख रहा हूं, लेकिन महंगाई के लिहाज से ऐसी स्थिति मैंने कभी नहीं देखी।"

नागरिकों को चाय कम पीने की सलाह
खाद्य पदार्थों की कीमतों में वृद्धि के बीच, पाकिस्तान ने अब अपने नागरिकों से चाय का उपयोग कम से कम करने का अनुरोध किया है। पाकिस्तान के योजना और विकास मंत्री अहसान इकबाल ने लोगों से चाय कम पीने को कहा है. आपको बता दें कि पाकिस्तान में दाल, चीनी, सब्जियों और फलों के दाम आसमान छू रहे हैं. जिससे आम लोगों की हालत बद से बदतर होती जा रही है.


मंत्री अहसान इकबाल के मुताबिक पाकिस्तान को चाय बाहर से आयात करनी पड़ रही है. अगर पाकिस्तान के लोग चाय की खपत कम करते हैं तो इससे सरकार के आयात खर्च को कम करने में मदद मिलेगी। उन्होंने कहा, 'अभी हम कर्ज लेकर बाहर से चाय का आयात करते हैं। चाय की खपत कम होने से हमारे आयात खर्च में कमी आएगी, जिससे आर्थिक ढांचे पर दबाव कम होगा।'

41 वस्तुओं के आयात पर 2 महीने का प्रतिबंध
रिपोर्ट्स के मुताबिक, पाकिस्तान सरकार ने हाल ही में अपने आयात खर्च को कम करने के लिए 41 वस्तुओं के आयात पर दो महीने के लिए रोक लगा दी थी। हालांकि, इस आयात प्रतिबंध से राजकोष में ज्यादा वृद्धि नहीं हुई। इससे पाकिस्तान को अपने आयात बिल को कम करने में करीब 60 करोड़ डॉलर का फायदा हुआ है।

Related News