बिजली बिल मुख्य खर्चों में से एक है जिस पर हर महीने नजर रखने की जरूरत है। जबकि बिजली की लागत सीधे तौर पर संबंधित है कि आप इसका कितना उपयोग करते हैं, लेकिन बिजली प्रदाताओं द्वारा चार्ज की जाने वाली विभिन्न दरों के कारण क्षेत्रीय भिन्नताएं हैं।

उपयोग की जाने वाली बिजली की यूनिट, देय राशि, उपभोक्ता का नाम और पता, और अन्य जानकारी आमतौर पर मासिक बिजली बिलों में सूचीबद्ध होती है। अपने बिजली खाते की समय पर निगरानी और भुगतान करना महत्वपूर्ण है।

समय पर बिल का भुगतान करने के लिए, आपको पहले यह पता होना चाहिए कि यह कब जनरेट हुआ और इसकी लागत कितनी है।

कुछ बिजली कंपनियां आम तौर पर ग्राहक को उनके पंजीकृत सेलफोन नंबर पर एक टेक्स्ट संदेश भेजती हैं या उन्हें बिल के विवरण के बारे में सूचित करने वाला एक ईमेल भेजती हैं।

सेवा प्रदाता के आधार पर, अधिसूचना में आधिकारिक वेबसाइट का सीधा लिंक भी शामिल हो सकता है, जहां आप अपने डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड या नेट बैंकिंग का उपयोग करके भुगतान कर सकते हैं।

यदि आप पेटीएम जैसे डिजिटल वॉलेट का उपयोग करते हैं तो आप बिजली बिल के लिए नोटिफिकेशन को इनेबल कर सकते हैं। जब भी आपका बिजली बिल जनरेट होगा आपको नोटिफिकेशन मिल जाएगा।



जो लोग डिजिटल भुगतान सेवा का उपयोग नहीं करते हैं वे सीधे बिजली प्रदाता की वेबसाइट पर जा सकते हैं।

लॉग इन करने और बिजली बिल के बारे में जानने के लिए आपको अन्य जानकारी के साथ अपना लॉगिन और पासवर्ड दर्ज करना होगा। बिल भविष्य में उपयोग के लिए इंटरनेट पर डाउनलोड के लिए भी उपलब्ध है।

Related News