वर्कआउट के बाद हाइड्रेशन बहुत जरूरी है। यह आवश्यक है ताकि शरीर में पानी की कमी को समाप्त किया जा सके। यह न केवल अच्छे परिणाम दे सकता है, बल्कि स्वस्थ भी रह सकता है। एक प्रोटीन शेक और विभिन्न प्रकार के पेय का सेवन आमतौर पर वर्कआउट ड्रिंक के रूप में किया जा सकता है। क्योंकि, प्रोटीन आपकी मांसपेशियों के लिए फायदेमंद है और वजन घटाने को भी बढ़ावा दे सकता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप वर्कआउट के बाद भी ग्रीन टी पी सकते हैं। एक अध्ययन में पाया गया है कि गैर-मादक वसायुक्त यकृत रोग वाले लोगों को व्यायाम के बाद हरी चाय का सेवन करना चाहिए।

शोधकर्ताओं ने पाया है कि व्यायाम के साथ ग्रीन टी का सेवन करने से चूहों में मोटापे से संबंधित फैटी लिवर रोग की गंभीरता 75 प्रतिशत तक कम हो गई है। संयुक्त राज्य अमेरिका के द पेन्सिलवेनिया स्टेट यूनिवर्सिटी में खाद्य विज्ञान के एसोसिएट प्रोफेसर जोशुआ लेबर्ट ने कहा, "व्यायाम और ग्रीन टी दोनों के संयोजन से स्वास्थ्य लाभ हो सकता है, लेकिन हमारे पास अभी तक नैदानिक ​​आंकड़े नहीं हैं।" गैर-मादक वसायुक्त यकृत रोग एक महत्वपूर्ण वैश्विक स्वास्थ्य समस्या है।

मोटापे और टाइप -2 डायबिटीज जैसी बीमारियों के कारण 2030 तक फैटी लीवर की बीमारी 100 मिलियन से अधिक लोगों को प्रभावित करने का अनुमान है, और वर्तमान में इस बीमारी के लिए कोई निर्धारित दवा नहीं है।अध्ययन के दौरान, चूहों को एक हृदय वसा आहार खिलाया गया जिसमें 16 सप्ताह तक ग्रीन टी का अर्क शामिल था। एक नियमित रूप से चलने वाले चक्र में, यह पाया गया कि चूहों में पाए जाने वाले गोते के एक चौथाई हिस्से में 1/4 लिपिड पाए गए थे। हरी चाय के साथ या अकेले व्यायाम करने वाले चूहों में, उपचारित चूहों में नियंत्रण समूह का लगभग आधा वसा होता है।

Related News