टमाटर एक ऐसा फूड आइटम है जिसका इस्तेमाल हर सब्जी के अंदर और कई अन्य चीजों को लेकर भी किया जाता है। पर टमाटर का इस्तेमाल सब्जी से लेकर सूप सभी के अंदर किया जाता है और किसी भी देश का स्वाद बढ़ाने के लिए टमाटर बेहद आवश्यक होता है।

इसके अलावा टमाटर का इस्तेमाल सलाद के रूप में भी किया जाता है और कई लोग टमाटर का जूस भी पीते हैं। ऐसे में आज हम आपको बताने वाले हैं कि टमाटर के इस्तेमाल का और टमाटर के सेवन का पुरुषों के शरीर पर क्या असर पड़ता है।

टमाटर का जूस में पाए जाने वाले लाइकोपिन होते हैं और यह एक तरीके का एंटी ऑक्सीडेंट होता है जो लाल रंग के पूर्व में पाया जाता है और यह हार्ट की बीमारियों एवं कैंसर के जोखिम को कम करने के लिए बेहद असरदार साबित होता है।


इसके अलावा टमाटर के अंदर कई प्रकार के विभिन्न प्रकार के तत्व पाए जाते हैं जो पुरुषों के शरीर के लिए बेहद असरदार साबित हो सकते हैं। टमाटर के रस के अंदर सोडियम एवं अत्यधिक मात्रा में पाया जाता है और उच्च मात्रा में पाया जाता है। वहीं 200 ग्राम टमाटर के रस में 630 मिलीग्राम सोडियम होता है। इसके अलावा ह्रदय संबंधित समस्याओं के लिए भी टमाटर बेहद उपयोगी साबित होता है।



Related News