हाल ही में वजन घटाने के लिए ग्रीन टी का सेवन बड़ी मात्रा में किया जाता है। ग्रीन टी की वजह से भी लोगों को वजन कम होता दिखाई दे रहा है। ग्रीन टी के नियमित सेवन से शरीर में जमा चर्बी को कम करने में मदद मिलती है।

इसलिए चाय के विकल्प के रूप में ग्रीन टी का अधिक सेवन किया जाता है। लेकिन जिस तरह ग्रीन टी के फायदे होते हैं, उसी तरह इसके कई साइड इफेक्ट भी होते हैं। आइए जानते हैं क्या है नुकसान...

ज्यादा ग्रीन टी न पिएं

जानकारों के मुताबिक दिन में 2 से 3 कप ग्रीन टी पीने से कोई नुकसान नहीं होता है। लेकिन अगर कोई व्यक्ति इससे ज्यादा ग्रीन टी का सेवन करता है तो उसके दुष्प्रभाव व्यक्ति में दिखने लगते हैं।

यकृत को होने वाले नुकसान

कुछ दिनों पहले एक रिपोर्ट में कहा गया था कि बहुत अधिक ग्रीन टी पीने से लीवर को नुकसान होता है। ग्रीन टी का अधिक सेवन करने से लीवर की कार्यप्रणाली बाधित हो सकती है। लीवर के काम करने में समस्या होती है। इससे लीवर से संबंधित समस्याएं और संक्रमण हो सकता है।

ग्रीन टी से हो सकती है एनीमिया

भोजन से प्राप्त आयरन शरीर में हीमोग्लोबिन बढ़ाने का काम करता है। आयरन की कमी से एनीमिया यानी शरीर में खून की कमी हो सकती है। विभिन्न शोधों से यह बताया गया है कि ग्रीन टी के अत्यधिक सेवन से एनीमिया होता है।

यह तो सभी जानते हैं कि किसी भी चीज को जरूरत से ज्यादा करने पर उसका परिणाम सभी को भुगतना पड़ता है। तो हरी चाय है। इसका सही मात्रा में सेवन करने से आपको फायदा तो होगा, लेकिन अगर आप इसका ज्यादा सेवन करते हैं तो आपको कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

Related News