पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत इस वित्त वर्ष की पहली या अप्रैल-जुलाई की किस्त के तहत 10.34 करोड़ किसानों के खातों में 2000 रुपये की रकम पहुंच चुकी है और अभी 31 जुलाई तक बचे हुए किसानों के खातों में पैसा पहुंच जाएगा। वैस उन किसानों के लिए अभी बेहतरीन मौका है, जिन्होंने अब तक इस योजना के तहत रजिस्ट्रेशन नहीं कराया है। ऐसे पात्र किसान 30 जून से पहले पीएम किसान में अपना रजिस्ट्रेशन करा लेते हैं तो 4000 रुपये पाने के हकदार हो जाएंगे।

बैंक अकाउंट नंबर: किस्त पाने के लिए आपके पास बैंक अकाउंट नंबर होना जरूरी है क्योंकि सरकार डीबीटी के जरिए किसानों को पैसे ट्रांसफर करती है। आपका बैंक अकाउंट आधार से लिंक होना जरूरी है। इस योजना के तह किसानों को 2000 रुपये की किस्त को लेकर कई बदलव हुए। मसलन जब पहली किस्त जब दी गई तो उस समय आधार नंबर जरूरी नहीं था। दूसरी किस्त से आधार नंबर अनिवार्य कर दिया गया। हालांकि असम, मेघालय, जम्मू और कश्मीर को इससे छूट दी गई है।


आधार कार्ड- पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लेने वाले किसान को आधार कार्ड देना अनिवार्य है। आधार कार्ड नहीं देने पर आप इस स्कीम का लाभ नहीं ले पाएंगे।

Related News