खीरा (Cucumber) शरीर को ठंडक पहुंचाने का काम करता है. ये पानी से भरपूर होता है. ये शरीर को हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है. ये पोषक तत्वों से भरपूर होता है. भीषण गर्मी में लोग अधिकतर ठंडे फूड्स खाना पसंद करते हैं. ये फूड्स शरीर और दिमाग को शांत रखने में मदद करते हैं. इन फूड्स में खीरा भी शामिल है. इसमें विटामिन बी, विटामिन सी, विटामिन के, पोटैशियम और कॉपर जैसे पोषक तत्व होते हैं. ये कई बीमारियों के जोखिम को कम करने में भी मदद करता है. गर्मियों में इसका सेवन शरीर को हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है. ये शरीर को ठंडक पहुंचाने का काम करता है। लेकिन क्या आप जानते है खीरे के सेवन से जुड़ी कुछ खास बातो के बारे में। हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार खीरे का सेवन रात के समय नहीं करना चाहिए नहीं तो आपको कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। आइए इसलिए के माध्यम से आपको बताएंगे कि यदि आप खीरे का सेवन रात के समय करते हैं तो आपको किन किन समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। आइए जानते है विस्तार से -

* गैस और अपच की समस्या :

खीरे में पानी की भरपूर मात्रा होती है. ये कब्ज और पाचन संबंधित समस्याओं को ठीक करने में मदद करता है. खीरे में कूक्रिबिटिन नामक तत्व होता है. इसके कारण खीरे में एक कड़वा स्वाद होता है. ये गैस और अपच की समस्या का करण बन सकता है. इसलिए एक ही बार में अधिक मात्रा में खीरे का सेवन करने से आप असहज महसूस कर सकते हैं।

* वॉटर लॉस की समस्या :

खीरे में पानी की मात्रा अधिक होती है. ये स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है. लेकिन अधिक मात्रा में इसका सेवन किया जाए तो ये स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक हो सकता है. अधिक मात्रा में इसका सेवन करने से शरीर से पानी अधिक मात्रा में बाहर निकलता है. इस कारण इलेक्ट्रोलाइट का संतुलन बिगड़ सकता है. इस कारण शरीर में पानी की कमी हो जाती है।

* रात के समय खीरे के सेवन से नींद आने में होती है परेशानी :

जानकारों के अनुसार रात को खीरे का सेवन करने से बचना चाहिए. ये भारी खाने में शामिल है. इसे पचने में काफी समय लगता है. इसके कारण रात को गहरी नींद आने में काफी परेशानी होती है. इसलिए रात को सोने से पहले इसका सेवन करने से बचना चाहिए।

* साइनसाइटिस की समस्या :

खीरे की तासीर ठंडी होती है. कफ, सर्दी और सांस की समस्या से पीड़ित लोगों को इसके सेवन से बचना चाहिए. साइनस से पीड़ित लोगों को इसका सेवन करते समय सावधानी बरतनी चाहिए।

* प्रेगनेंट महिलाओं के लिए :

गर्भवती महिलाओं को अक्सर खीरे का सेवन करने की सलाह दी जाती है. खीरे में पानी अधिक मात्रा में होता है. ऐसे में गर्भवती महिलाओं को बार- बार मूत्रत्याग के लिए जाना पड़ता है. इस दौरान वे काफी असहज महसूस कर सकती हैं। इसलिए खीरे का सेवन दिन के समय सीमित मात्रा में करे ।

Related News