कोरोना अवधि में आपको अपने स्वास्थ्य का सबसे अधिक ध्यान रखने की आवश्यकता है। यदि आप सही आहार पर हैं और अच्छी प्रतिरक्षा हैFight Against CoronaVirus What to eat how much to eat and what exercises to  do during the corona period jagran special, तो आप जल्दी बीमार नहीं पड़ते हैं। हालांकि, कई लोग प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने के लिए ड्रग्स भी ले रहे हैं। बहुत से लोग इन दिनों कोरोना से बचने के लिए विटामिन सी की गोलियां ले रहे हैं। काढ़ा पी रहे हैं। इसलिए आपके लिए यह जानना बहुत जरूरी है कि आपको क्या खाना चाहिए और कितना खाना चाहिए।

साथ ही आपको खुद को फिट रखने के लिए नियमित व्यायाम करना चाहिए। हम आपको विशेषज्ञ की सलाह के बाद बता रहे हैं कि कोरोना अवधि के दौरान आपको क्या और कितना खाना चाहिए। साथ ही कौन से व्यायाम करने चाहिए। एक खाने के लिए, आपको आंवला, अमरूद, खट्टे फल, पपीता, अंकुरित चना-मूंग और हरी पत्तेदार सब्जियां खानी चाहिए। यह आपके शरीर को विटामिन सी की आपूर्ति करता है और आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाता है। कई लोग आजकल अपनी प्रतिरक्षा को बढ़ाने के लिए विटामिन सी की गोलियां ले रहे हैं। लेकिन बहुत सी गोलियां लेना भी आपको नुकसान पहुंचा सकता है। अस्थमा, मधुमेह और हृदय रोग से पीड़ित बुजुर्गों को विटामिन सी की गोलियां लेते समय सावधानी बरतनी चाहिए।

what you should eat before and after getting your COVID vaccine, as per  experts : Covid Vaccine जानिए वैक्सीनेशन से पहले क्या खाएं और क्या नहीं? -  Navbharat Times

कोरोना से लड़ने और रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए लोग बहुत से काढ़े भी पी रहे हैं। काढ़ा पीना आपके लिए फायदेमंद है लेकिन गर्मी के मौसम में बहुत अधिक काढ़ा पीना आपके लिए हानिकारक हो सकता है। अत्यधिक काढ़ा भी खतरनाक है। बहुत अधिक काढ़ा पीने से मुंह के छाले, पेट में जलन, सूखी नाक और रक्तस्राव हो सकता है। इसके अलावा, गर्मियों में बहुत अधिक काढ़ा पीने से शौचालय में गैस और जलन हो सकती है। काढ़ा उन चीजों का उपयोग करता है जिनमें वार्मिंग प्रभाव होता है। उस स्थिति में आपको अपने स्वास्थ्य के अनुसार संतुलित मात्रा में पानी पीना चाहिए।

Related News