महाराष्ट्र के सह्याद्री टाइगर रिजर्व (एसटीआर) में एक बंगाल मॉनिटर छिपकली के साथ कथित रूप से बलात्कार करने के आरोप में चार लोगों को गिरफ्तार किया गया है। एक वन अधिकारी ने बुधवार को यह जानकारी दी।


उन्होंने कहा कि यह घटना रत्नागिरी जिले के गोठाणे गांव में हुई थी, जब चार आरोपियों पर अवैध रूप से चंदोली राष्ट्रीय उद्यान में प्रवेश करने का मामला दर्ज किया गया था, जो कि रिजर्व का हिस्सा है, जिनमें से एक शिकार के लिए बंदूक लेकर चल रहा था।

अधिकारी ने कहा कि आरोपियों के खिलाफ 31 मार्च को जंगल में अवैध रूप से प्रवेश करने के मामले में मामला दर्ज होने के बाद जांच की जा रही है।

एसटीआर चार जिलों सतारा, सांगली, कोल्हापुर और रत्नागिरी में फैला हुआ है।

उन्होंने बताया कि आरोपियों की पहचान संदीप तुकाराम पवार, मंगेश कामटेकर, अक्षय कामटेकर और रमेश घग के रूप में हुई है।

उन्होंने कहा, "जांच के दौरान, वन अधिकारियों ने पाया कि आरोपियों ने बंगाल की एक मॉनिटर छिपकली के साथ कथित तौर पर बलात्कार किया था। उनका कृत्य एक आरोपी व्यक्ति के मोबाइल फोन में भी रिकॉर्ड किया गया था।"

वन अधिकारी ने कहा, "हमने आरोपियों से सभी संबंधित सबूत बरामद किए हैं और उन्हें शुरू में वन विभाग की हिरासत में दिया गया था, लेकिन अब जमानत पर बाहर हैं।"

उन्होंने कहा कि उन्हें हर सोमवार को मामले की जांच कर रहे वन अधिकारी के समक्ष अपनी उपस्थिति दर्ज कराने को कहा गया है।

सहयाद्री टाइगर रिजर्व (एसटीआर) के फील्ड डायरेक्टर नानासाहेब लडकट ने कहा, "चारों आरोपियों पर वन्य जीवन (संरक्षण) अधिनियम, 1972 की विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है।"

Related News