कोरोना महामारी के बीच इन दिनों मरीजों में नारियल पानी पीने का क्रेज बढ़ गया है. क्योंकि नारियल पानी के कई फायदे होते हैं। क्योंकि यह विटामिन और मिनरल से भरपूर होता है। इसमें कैलोरी और फैट भी कम होता है। नारियल पानी में इलेक्ट्रोलाइट्स होते हैं। जिससे पानी की कमी पूरी हो जाती है। लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि इसका अधिक मात्रा में सेवन करने से नुकसान हो सकता है। कैसे सीखें ..


यदि बहुत अधिक नारियल पानी का सेवन किया जाता है, तो इससे पेट से संबंधित समस्याओं में दस्त हो सकते हैं। इसके अलावा कुछ अन्य दिक्कतों का भी सामना करना पड़ रहा है। इसके अलावा व्यायाम के बाद नारियल पानी की जगह सादा पानी पीने की सलाह दी जाती है।
जिन लोगों को सर्दी-जुकाम की शिकायत रहती है उन्हें नारियल पानी ज्यादा नहीं पीना चाहिए। नारियल पानी ठंडा होने के कारण सर्दी-जुकाम भी हो सकता है। इसके अलावा जिन लोगों को किडनी संबंधी समस्या है उन्हें भी नारियल पानी के लिए डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।


नारियल पानी रक्तचाप को कम करता है। ऐसे में लोगों को उच्च रक्तचाप की दवा लेने के लिए डॉक्टर की सलाह के अनुसार नारियल पानी का सेवन करना चाहिए। क्योंकि इसकी अधिक मात्रा आपके लिए हानिकारक हो सकती है।
जिन्हें पेट फूलने की समस्या है उन्हें भी नारियल पानी नहीं पीना चाहिए। क्योंकि अगर आपकी कोई सर्जरी हुई है तो बेहतर होगा कि डॉक्टर की सलाह के बाद नारियल पानी न पिएं, इससे आपको नुकसान भी हो सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि नारियल पानी पीने के तुरंत बाद रक्तचाप को नियंत्रित करना मुश्किल हो जाता है।

नारियल पानी पीने का सही समय

नारियल पानी किसी भी समय पिया जा सकता है अगर इसे सुबह खाली पेट लेने से उनींदापन से छुटकारा मिलता है और शरीर को भरपूर ऊर्जा मिलती है। खाना खाने से पहले और बाद में भी नारियल पानी पिया जा सकता है। अगर खाना खाने के बाद नारियल पानी पिया जाए तो यह पाचन में सुधार करता है और इसे पीने से पहले भूख मिटती है और ज्यादा खाने से भी बचाव होता है। इसलिए नारियल पानी वजन को नियंत्रित करने में भी मदद करता है।

Related News