सबसे पुरानी खेती वाली सब्जियों में से एक, प्याज ने सदियों से पाक परंपराओं में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। उनका विशिष्ट स्वाद व्यंजनों की एक विस्तृत श्रृंखला को बढ़ाता है, जिससे वे दुनिया भर के रसोईघरों में प्रमुख बन जाते हैं। उनके व्यापक उपयोग के बावजूद, प्याज की खपत के कुछ पहलू हैं जो ध्यान देने की मांग करते हैं, खासकर जब उन्हें कच्चा खाने की बात आती है। आज हम इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे कि कच्चा प्याज खान से क्या नुकसान होते हैं-

google

कब्ज़ की शिकायत:

कच्चे प्याज का सेवन पाचन के लिए चुनौतियां पैदा कर सकता है, मुख्य रूप से फ्रुक्टेन की उपस्थिति के कारण, एक प्रकार का कार्बोहाइड्रेट। इससे गैस, सूजन और पेट की परेशानी हो सकती है, विशेष रूप से संवेदनशील पेट या मौजूदा पाचन समस्याओं वाले व्यक्तियों के लिए।

Google

बदबूदार सांस:

प्याज में मौजूद मजबूत सल्फर यौगिक सांसों की दुर्गंध में योगदान करते हैं और यह दुर्गंध घंटों तक बनी रह सकती है। हालाँकि दांतों को ब्रश करना और माउथवॉश का उपयोग करने जैसी मौखिक स्वच्छता प्रथाओं से कुछ राहत मिल सकती है, लेकिन तेज़ गंध को पूरी तरह से ख़त्म करना चुनौतीपूर्ण हो सकता है।

एलर्जी:

कच्चे प्याज से एलर्जी विभिन्न तरीकों से प्रकट हो सकती है, जिसमें हल्की खुजली और सूजन से लेकर सांस लेने में कठिनाई जैसी गंभीर प्रतिक्रियाएं शामिल हैं। प्याज से एलर्जी वाले व्यक्तियों को अपने लक्षणों को प्रभावी ढंग से संबोधित करने और प्रबंधित करने के लिए तत्काल चिकित्सा सहायता लेनी चाहिए।

Google

पेट में जलन:

कच्चे प्याज का सेवन करने पर कुछ व्यक्तियों को सीने में जलन या एसिड रिफ्लक्स का अनुभव हो सकता है। प्याज में एसोफेजियल स्फिंक्टर की उपस्थिति इन स्थितियों को बढ़ा सकती है, जिससे पेट का एसिड अन्नप्रणाली में वापस प्रवाहित हो सकता है। जिन लोगों को सीने में जलन की समस्या है, उन्हें सावधान रहना चाहिए, खासकर सोने से पहले कच्चे प्याज का सेवन करते समय।

Related News