हम अक्सर अपने कानों को साफ करने के लिए माचिस या पिन का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन यह कान साफ ​​करने का गलत और बेहद खतरनाक तरीका है। लोग अब इस बात से वाकिफ हैं, यही वजह है कि कुछ लोग अब अपने कानों को साफ करने के लिए इयर बर्ड्स का इस्तेमाल करते हैं। यह ईयर बर्ड प्लास्टिक या लकड़ी का बना होता है, जिस पर रुई लपेटी जाती है।

ऐसा करना खतरनाक हो सकता है, भले ही आपको नहीं लगता कि इससे आपके कानों को चोट लगेगी या चोट लगेगी।

ये ईयरबर्ड आपके कान में माचिस की तीली की तरह काम करते हैं। यह आपके कानों को भी नुकसान पहुंचा सकता है।

तो ऐसे में जानिए ईयर बर्ड्स आपके कानों के लिए कितने हानिकारक हैं। अगर आप भी इनका इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपको इनका इस्तेमाल सावधानी से करने की जरूरत है।

लोग क्या करते है?

दरअसल, लोग अपने कानों से गंदगी निकालने के लिए ईयर बर्ड्स का इस्तेमाल करते हैं। इसके लिए वे लगातार पक्षियों को कानों में डालते हैं और जितना हो सके अंदर डाल देते हैं। लोगों को लगता है कि ऐसा करने से उनके कान पूरी तरह साफ हो जाएंगे, लेकिन ऐसा करना काफी महंगा पड़ सकता है। ऐसा करने से आपके कानों से वैक्स नहीं निकलेगा और आपको और भी परेशानी हो सकती है।

इयर बर्ड्स खतरनाक क्यों हैं?

कई रिपोर्ट्स में सामने आया है कि कॉटन बर्ड के इस्तेमाल से आपको थोड़ी राहत तो मिल सकती है, लेकिन इससे ईयर वैक्स नहीं हटता। यह कान के पक्षियों से मोम निकालने के बजाय उसे और गंदगी को वापस अंदर धकेल देता है। इससे वैक्स ईयरड्रम या ईयर कैनाल के करीब चला जाता है और आपको नुकसान पहुंचा सकता है।

अध्ययनों से पता चला है कि जब आपके कान में बहुत अधिक वैक्स होता है, तो यह आपके कानों को अपने आप साफ रखता है। तो आपको इसके लिए इयर बर्ड्स का इस्तेमाल करने की जरूरत नहीं है।

इसलिए क्या करना है?

ऐसे में बेहतर होगा कि नहाते समय अपने कानों को साफ कर लें। ईयर वैक्स आपके कानों के लिए भी काफी फायदेमंद होता है, जो दूसरे इंफेक्शन से बचाता है। साथ ही यह कानों के लिए एक तरह की जाली का काम करता है इसलिए इसकी मौजूदगी आपके कानों के लिए भी जरूरी है।

अगर आपको इससे कोई समस्या है तो आपको अपने डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

Related News