रेलवे को भारत का जीवन कहा जाता है। हर दिन लाखों लोग ट्रेनों में सफर करते हैं। इसमें बड़ी संख्या में महिलाएं (ट्रेन में यात्रा करने वाली महिलाएं) भी शामिल हैं। ट्रेन यात्रा को बहुत सुविधाजनक और सस्ता माना जाता है। आज भी देश का एक बड़ा वर्ग लंबी यात्राओं के लिए ट्रेनों को तरजीह देता है। लेकिन, कई बार ऐसा होता है कि आखिरी वक्त में कोई प्लान बनने पर रिजर्वेशन टिकट मिलना काफी मुश्किल हो जाता है। लेकिन, आज हम आपको ट्रेन से जुड़ी ऐसी जानकारी देने जा रहे हैं, जो आपकी इस समस्या का समाधान कर सकती है। अगर आपके पास रिजर्वेशन टिकट नहीं है तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। आप बिना किसी परेशानी के बहुत ही आराम से रेलवे से यात्रा कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं इस खास नियम के बारे में-

इमरजेंसी में ऐसे कर सकते हैं सफर-
आपको बता दें कि पहले आपके पास यात्रा के दौरान केवल तत्काल टिकट का ही विकल्प हुआ करता था। लेकिन, भीड़भाड़ के कारण कई बार तत्काल में भी टिकट नहीं मिल पाता था। ऐसे में लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा। ऐसे में आप सिर्फ रेलवे स्टेशन पर उपलब्ध प्लेटफॉर्म टिकट की मदद से भी यात्रा कर सकते हैं. जी हां, आपने सही पढ़ा, आप प्लेटफॉर्म टिकट की मदद से ही ट्रेन में सफर कर सकते हैं। यदि आपके पास टिकट खरीदने का समय नहीं है, तो प्लेटफॉर्म टिकट लें और ट्रेन में चढ़ें। इसके बाद ट्रेन के टीटीई से संपर्क करें। इसके बाद आप जहां भी उतरना चाहते हैं वहां तक ​​का टिकट बनवा लें। अपने गंतव्य के लिए टिकट लेकर आप आसानी से ट्रेन में यात्रा कर सकते हैं।

सीट खाली न होने पर क्या करें?
कई बार ऐसा होता है जब ट्रेन में एक भी सीट खाली नहीं होती है। ऐसे में भी आप ट्रेन में सफर कर सकते हैं. ट्रेन में चढ़ने के बाद आप टीटी से संपर्क करें। सीट न होने पर भी टीटी आपको यात्रा करने से नहीं रोक सकता। इसके लिए आपको 250 रुपये का जुर्माना देना होगा। इसके बाद आप आसानी से ट्रेन में सफर कर सकते हैं।

प्लेटफॉर्म टिकट के फायदे-
प्लेटफॉर्म टिकट लेने के कई फायदे हैं। प्लेटफार्म टिकट विशेष रूप से उन लोगों के लिए बनाया गया है जो रेलवे स्टेशन पर अपने रिश्तेदारों को छोड़ने आए हैं। रेलवे स्टेशन पर आने वाली हर यात्रा के लिए यह टिकट अनिवार्य है। लेकिन, यह टिकट आपको आपात स्थिति में यात्रा करने में भी सक्षम बनाता है। इस टिकट को लेने के बाद आप ट्रेन में बैठ सकते हैं और टीटी से अपने गंतव्य तक का टिकट ले सकते हैं।

Related News