दोस्तो सावन आपको गर्मी से तो राहत प्रदान करता हैं लेकिन इस दौरान बढ़ने वाली नमी से संक्रमण होने का खतरा बहुत ही अधिक होता हैं, ऐसे में इन संक्रमणों से बचने के लिए आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत होनी चाहिए, अगर आप भी अपनी सहनशक्ति को बढ़ाना चाहते हैं तो अपने आहार में इन चीजों को शामिल करें, जो प्रतिरक्षा को काफ़ी हद तक बढ़ा सकते हैं और आपके शरीर को संक्रमण से लड़ने में मदद कर सकते हैं, आइए जानते हैं इनके बारे में-

Google

1. नींबू का रस

नींबू का रस विटामिन सी से भरपूर होता है, जो प्रतिरक्षा को बढ़ाने के लिए एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व है। इसके एंटीऑक्सीडेंट गुण मुक्त कणों को बेअसर करने और समग्र स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करते हैं।

2. तुलसी

तुलसी के पत्ते अपने जीवाणुरोधी और एंटीवायरल गुणों के लिए प्रसिद्ध हैं, जो उन्हें सर्दी और खांसी जैसे संक्रमणों से लड़ने में प्रभावी बनाते हैं।

GOogle

3. हल्दी वाला दूध

हल्दी में करक्यूमिन होता है, जो एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है और रोग प्रतिरोधक क्षमता में सहायता करता है।

4. फल और सब्जियाँ

ताज़े फल और सब्जियाँ विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट के बेहतरीन स्रोत हैं जो प्रतिरक्षा को मजबूत करने के लिए ज़रूरी हैं। वे अपने फाइबर सामग्री के कारण स्वस्थ पाचन तंत्र में भी योगदान देते हैं।

Google

5. लहसुन और अदरक

लहसुन अपने जीवाणुरोधी और एंटीवायरल गुणों के लिए जाना जाता है, जो न केवल प्रतिरक्षा को बढ़ाता है बल्कि हृदय स्वास्थ्य को भी बढ़ावा देता है। लहसुन को अपने भोजन में शामिल करें

Related News