इधर-उधर घर की दीवारों पर भागने वाली छिपकलियां किसी को पसंद नहीं आतीं। जी हां और आज के समय में आपको हर घर में छिपकली मिल जाएगी। बता दे की, छिपकलियां न सिर्फ देखने में गंदी दिखती हैं बल्कि सेहत के लिए खतरनाक भी साबित हो सकती हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दे की, छिपकलियों के मल और लार में साल्मोनेला नाम का बैक्टीरिया पाया जाता है, जिससे फूड पॉइजनिंग का खतरा बढ़ जाता है। यदि आप छिपकली को घर से भगाने का कोई उपाय ढूंढ रहे हैं तो आज हम आपको वह उपाय बताने जा रहे हैं।

छिपकलियों को भगाने के कारगर उपाय-

काली मिर्च स्प्रे - बता दे की, काली मिर्च स्प्रे के इस्तेमाल से भी छिपकलियों को आसानी से भगाया जा सकता है। इस स्प्रे को बनाने के लिए आपको किसी तरह के केमिकल की जरूरत नहीं है। काली मिर्च के पाउडर को पानी में मिलाकर एक स्प्रे बोतल में भरकर घर की दीवारों पर छिड़क दें, जहां छिपकली होने की संभावना ज्यादा हो. इसकी तेज गंध से छिपकली घर के अंदर नहीं आएगी।

लहसुन और प्याज- बता दे की, एक स्प्रे बोतल में प्याज का रस और पानी भरने के बाद इसमें लहसुन के रस की कुछ बूंदें डालकर अच्छी तरह हिलाएं। फिर इसे घर के कोने-कोने में छिड़क दें, जहां भी छिपकली सबसे ज्यादा आए। इससे छिपकलियां भी भाग जाती हैं।

बर्फ का ठंडा पानी - आपकी जानकारी के लिए बता दे की, ठंडा पानी छिपकलियों को भगाने में भी मदद कर सकता है। जब आपको छिपकली दिखे तो उस पर ठंडा पानी छिड़कें।

Related News