pc: amarujala

भारत अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए दुनिया भर में मशहूर है। यदि आप आश्चर्यजनक प्राकृतिक नजारे देखना चाहते हैं, तो आपको निश्चित रूप से पहाड़ी क्षेत्र का दौरा करना चाहिए। भारत के पहाड़, झरने, झीलें और हरे-भरे जंगल हर जगह से पर्यटकों को आकर्षित करते हैं। वैसे तो पूरे भारत में कई ऐसी जगहें हैं जो आपका मन मोह लेंगी, वहीं हिमाचल प्रदेश का हर स्थान सुरम्य है। गांवों से लेकर घाटियों तक हिमाचल प्रदेश पर्यटकों से गुलजार है। हर साल यहां लाखों पर्यटक आते हैं। जबकि ज्यादातर लोग हिमाचल को मनाली और शिमला से जोड़ते हैं, हिमाचल प्रदेश में इनके अलावा कई अन्य पर्यटन स्थल भी हैं, जहां का शांत वातावरण आपकी जेब पर बोझ डाले बिना आपको आराम और शांति प्रदान करेगा। हिमाचल प्रदेश का तोश गांव एक ऐसी जगह है जो सस्ती और खूबसूरत है। अगर आप प्रकृति की खूबसूरती देखना चाहते हैं तो हिमाचल प्रदेश की पार्वती घाटी में स्थित तोश समुद्र तल से करीब 7900 फीट की ऊंचाई पर बसा एक गांव है। शहर की भीड़भाड़ और ट्रैफिक के शोर से दूर आप यहां आराम करने आ सकते हैं। यहां के खूबसूरत बर्फ से ढके पहाड़, झरने और झीलें आपका मन मोह लेंगी।

तोश में गतिविधियाँ:

इतना ही नहीं, आप इस गांव में कई अन्य गतिविधियों का भी आनंद ले सकते हैं। आप यहां ट्रैकिंग पर जा सकते हैं, जो आपके बजट में ही रहेगा। तोश पार्टियों के लिए भी एक बेहतरीन जगह है। आप यहां की स्थानीय पार्टियों में भी शामिल हो सकते हैं।

pc: Firstrek

तोश जाने की लागत:

हिमाचल के तोश गांव में ठहरने के लिए आपको कोई बड़ा होटल नहीं मिलेगा। यहां ठहरने के लिए रिसॉर्ट्स हैं। इसके अलावा, आप कुछ ग्रामीणों के घरों पर भी आवास पा सकते हैं। प्रकृति के करीब रहना एक मजेदार अनुभव हो सकता है। यहां रहना और खाना अन्य जगहों की तुलना में सस्ता होगा।

pc: 365Hops

तोश कब जाएं?

अगर आप तोश जाने का प्लान बना रहे हैं तो सर्दियों में जा सकते हैं। सर्दियों के दौरान बर्फबारी और बर्फ से ढके पहाड़ों के बीच आप यहां समय बिता सकते हैं। हालांकि, तोश काफी ऊंचाई पर स्थित है इसलिए यहां पहुंचना थोड़ा मुश्किल हो सकता है।

Related News