आज के युवा अपना भविष्य सवारने में इतना व्यस्त हो गए हैं कि वो अपने स्वास्थ्य पर बिल्कुल भी ध्यान नही देते हैं और अपनी जीवनशैली और खानपान खराब कर लेते हैं, जिसकी वजह से कई स्वास्थ्य हानिकारक समस्याएं उत्पन्न हो जाती है, आपने देखा होगा की कई लोगो अक्सर चक्कर की परेशानी झेल रहे होते हैं, जिसकी वजह होती है खाली पेट या सुबह का नाश्ता ना करना, जिसकी वजह से शरीर में ग्लूकोज लेवल, डिहाइड्रेशन या ब्लड प्रेशर में गिरावट होती है। जब शरीर को ज़रूरी ऊर्जा पोषक तत्व नहीं मिलते, तो चक्कर आने की समस्या हो सकती है।

Google

इस समस्या को रोकने के लिए स्वस्थ आहार लेना और हाइड्रेटेड रहना ज़रूरी है। खाली पेट चक्कर आने पर आपको कुछ ज़रूरी कदम उठाने चाहिए:

1. बैठ जाएँ या लेट जाएँ

अगर आपको चक्कर आ रहा है, तो सबसे पहला कदम तुरंत बैठ जाना या लेट जाना है। इससे आपका ब्लड प्रेशर स्थिर रहता है और गिरने या चोट लगने का जोखिम कम होता है।

google

2. पानी पिएँ

डिहाइड्रेशन चक्कर आने का एक आम कारण है। अगर आपको खाली पेट चक्कर आने लगे, तो तुरंत एक गिलास पानी पिएँ। इससे आपके शरीर में तरल पदार्थ की पूर्ति होती है और जल्दी आराम मिलता है।

3. कुछ मीठा खाएँ

ग्लूकोज की कमी से भी चक्कर आ सकते हैं। इससे निपटने के लिए, एक चम्मच चीनी, एक फल का टुकड़ा खाएं या कुछ फलों का जूस पिएं। ये विकल्प आपके रक्त शर्करा के स्तर को तेज़ी से बढ़ाएंगे और चक्कर आने की समस्या को कम करने में मदद करेंगे।

Google

4. गहरी साँस लें

जब आपको चक्कर आ रहा हो तो गहरी साँस लेने के व्यायाम बहुत फ़ायदेमंद होते हैं। गहरी साँस लेने से आपके मस्तिष्क में ऑक्सीजन की आपूर्ति बढ़ जाती है, जो चक्कर आने की समस्या को प्रभावी ढंग से कम करने में मदद कर सकती है।

Related News