अगर हम बात करें कोरोना काल के बाद की तो लोग अपनी फिटनेस सही रखने लग गए है, इसके लिए वो स्वस्त आहार, व्यायाम और जिम जाते हैं, आज की युवा पीढ़ी फिट रहने के लिए जिम की और आकर्षित होती हैं, जहां पसीना कसरत की चुनौतियों पर विजय पाने के हमारे दृढ़ संकल्प का प्रमाण बन जाता है। फिर भी, लंबे समय तक जिम करने से मांसपेशियों में थकान हो सकती है, जो एक हद तक सामान्य होते हुए भी बार-बार ऐंठन और स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं पैदा कर सकती है। जिसके पीछे कई कारण हो सकते हैं, आज हम इस लेख के माध्यम से आपको इसके कारण और उपायों के बारे में बताएंगे-

Google

हाइड्रेटेड:

जिम में अत्यधिक पसीना बहाने से निर्जलीकरण हो सकता है, जिससे न केवल असुविधा होती है बल्कि मांसपेशियों में ऐंठन भी हो सकती है। पर्याप्त तरल पदार्थ के सेवन के माध्यम से इलेक्ट्रोलाइट संतुलन बनाए रखना थकान को रोकने और उचित रक्त परिसंचरण सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक है।

Google

संतुलित पोषण:

मांसपेशियों की ऐंठन से निपटने और समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए आवश्यक पोषक तत्वों का नियमित सेवन महत्वपूर्ण है। वर्कआउट के दौरान कमजोरी को रोकने और ऊर्जा के स्तर को बनाए रखने के लिए भोजन छोड़ने से बचना चाहिए।

स्ट्रेचिंग को प्राथमिकता दें:

अपने प्री-वर्कआउट रूटीन में स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज को शामिल करने से ऐंठन का खतरा काफी कम हो सकता है। स्ट्रेचिंग मांसपेशियों की ताकत और लचीलेपन को बढ़ाती है, स्वस्थ मांसपेशियों में योगदान करती है और ऐंठन की घटनाओं को कम करती है।

Google

अपने शरीर के संकेतों का सम्मान करें:

जिम जाने वालों के बीच प्रतिरोध और ऊर्जा के स्तर में व्यक्तिगत भिन्नता को स्वीकार करें। आपके शरीर की ज़रूरतों को ध्यान में रखे बिना अत्यधिक परिश्रम करने से व्यापक थकान हो सकती है और ऐंठन की संभावना बढ़ सकती है।

Related News